Move to Jagran APP

दुनिया भर की मीडिया में छाया मोदी का विदेश दौरा, Khaleej Times ने दी विशेष कवरेज

पीएम मोदी का विदेश दौरा एक तरफ दुनिया के तमाम देशों की सुर्खियां बना है वहीं पाकिस्तान में इससे बुरी तरह से बौखलाहट मची हुई है। जानें- अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने कैसे की है कवरेज।

By Amit SinghEdited By: Published: Tue, 27 Aug 2019 01:46 PM (IST)Updated: Wed, 28 Aug 2019 08:48 AM (IST)
दुनिया भर की मीडिया में छाया मोदी का विदेश दौरा, Khaleej Times ने दी विशेष कवरेज
दुनिया भर की मीडिया में छाया मोदी का विदेश दौरा, Khaleej Times ने दी विशेष कवरेज

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। लोकसभा चुनाव-2019 में 'हर-हर मोदी, घर-घर मोदी' का नारा ग्लोबल हो रहा है। यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर अंतरराष्ट्रीय मीडिया की सुर्खियों में छाए रहते हैं। अब मोदी का तीन दिवसीय विदेश दौरा भी International Media में छाया है। दुनिया के लगभग सभी प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में नरेंद्र मोदी के इस विदेश दौरे को प्रमुखता से प्रकाशित किया गया है। खास तौर पर यूएई के समाचार पत्रों ने भारतीय प्रधानमंत्री को जबरदस्त कवरेज दी है। साथ ही भारत-यूएई के मजबूत रिश्तों को प्रमुखता दी है।

loksabha election banner

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन के विदेश दौरे से मंगलवार सुबह ही वापस लौटे हैं। सुबह करीब चार बजे उनका विमान दिल्ली में लैंड किया है। इस तीन दिवसीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त अरब अमीरात (UAE), फ्रांस और बहरीन गए थे। फ्रांस में वह जी-7 सम्मेलन में शामिल हुए, जहां उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत दुनिया के तमाम दिग्गज राष्ट्रनेताओं से मुलाकात हुई। इसी मुलाकात के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और मोदी के बीच घनिष्ठ दोस्ती का नजारा पूरी दुनिया ने देखा। इस बैठक में ट्रंप ने पाकिस्तान को ये कहकर तगड़ा झटका दे दिया कि कश्मीर भारत का आंतरिक मुद्दा है और इसे दोनों देश मिलकर आपसी बातचीत से सुलझाएंगे।

Gulf News में भी छाए
गल्फ न्यूज ने भी मोदी को यूएई में मिले जायद मेडल सम्मान को प्रमुखता से कवर किया है। गल्फ न्यूज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यूएई का सर्वोच्च सम्मान मिलने के ठीक बाद की फोटो प्रकाशित की है। फोटो में क्राउन प्रिंस पीएम मोदी के बगल में खड़े नजर आ रहे हैं। मिडिल ईस्ट के कई अन्य मीडिया संस्थानों ने भी मोदी की यूएई यात्रा और वहां मिले सम्मान को प्रमुखता से जगह दी है।

तीन दिन में मिले हैं दो सर्वोच्च सम्मान
वहीं यूएई दौरे में वहां के क्राउन प्रिंस (Crown Prince) शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (Mohamed bin Zayed Al Nahyan) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को संयुक्त अरब अमीरात के सर्वोच्च नागरिक सम्‍मान 'ऑर्डर ऑफ जायद' (Order of Zayed) से सम्‍मानित किया था। यूएई के बाद बहरीन में भी प्रधानमंत्री मोदी को वहां के राजा ने 'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनसां' (The King Hamad Order of the Renaissance) से सम्मानित किया था।

खलीज टाइम्स के हर दूसरे पेज पर मोदी
तीन देशों की यात्रा के दौरान सभी जगह बहुत गर्मजोशी से सबसे बड़े लोकतंत्र के अगुआ नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत किया है। लिहाजा इन तीनों देशों की मीडिया में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छाए रहे हैं। यूएई के बड़े समाचार पत्र 'खलीज टाइम्स' (Khaleej Times) ने तो नरेंद्र मोदी के स्वागत में लगभग हर दूसरे पेज पर उनकी खबर को फोटो के साथ प्रमुखता से प्रकाशित किया है। यूरोपियन मीडिया में भी पीएम मोदी से संबंधित खबरों को प्रमुखता से प्रकाशित प्रकाशित किया गया है। मालूम हो कि मुस्लिम देश यूएई द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सर्वोच्च सम्मान दिए जाने से पाकिस्तान बुरी तरह से तिलमिलाया हुआ है। इससे नाराज पाकिस्तान ने सोमवार को एक बार फिर परमाणु युद्ध की धमकी तक दे डाली।

विदेश में सबसे ज्यादा सम्मान पाने वाले पीएम
पिछले पांच सालों में अंतरराष्ट्रीय नेता बनकर उभरे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अभी यूएई और बहरीन ने अपने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया है। इसके साथ ही वह विदेश में सबसे ज्यादा सम्मान पाने वाले भारतीय प्रधानमंत्री बन गए हैं। इससे पहले पीएम मोदी को संयुक्त राष्ट्र और दक्षिण कोरिया, सऊदी अरब, फलस्तीन, अफगानिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जैसे देशों द्वारा छह पुरस्कार दिए जा चुके हैं। खास बात ये है कि इनमें से चार पुरस्कार मुस्लिम देशों से दिए गए हैं।मुस्लित देशों संग प्रगाढ़ हो रहे भारत के संबंधों को लेकर पाक चिढ़ा हुआ है। वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और मनमोहन सिंह को सिर्फ एक-एक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिला है।

यह भी पढ़ें:
भारत-यूएई के बीच परवान चढ़ते रिश्ते, क्राउन प्रिंस ने कुछ इस तरह की मोदी की तारीफ
दुनिया मान रही भारत का लोहा, दूसरे देशों में सबसे ज्‍यादा अवार्ड पाने वाले पीएम मोदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.