Move to Jagran APP

हमास पर निर्भर फलस्‍तीनी सरकार के साथ शांति वार्ता नहीं: इजरायल

दो मुख्‍य फलस्‍तीनी धड़े के बीच नए समझौते पर प्रतिक्रिया देते हुए इजरायल ने इस्‍लामिक हमास ग्रुप पर निर्भर फलस्‍तीनी सरकार के साथ शांति समझौता से इंकार कर दिया।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 18 Oct 2017 12:22 PM (IST)Updated: Wed, 18 Oct 2017 12:22 PM (IST)
हमास पर निर्भर फलस्‍तीनी सरकार के साथ शांति वार्ता नहीं: इजरायल
हमास पर निर्भर फलस्‍तीनी सरकार के साथ शांति वार्ता नहीं: इजरायल

यरुशलम (रॉयटर्स)। फलस्‍तीनी सरकार के साथ सुलह समझौते से इजरायल ने इंकार कर दिया है। दो मुख्‍य फलस्‍तीनी धड़े के बीच नए सुलह-समझौते पर प्रतिक्रिया देते हुए इजरायल ने मंगलवार को कहा कि इस्‍लामिक हमास ग्रुप पर निर्भर फलस्‍तीनी सरकार के साथ वह शांति समझौता नहीं करेगा।

गाजा में प्रमुख हमास और वेस्ट बैंक स्थित फलस्‍तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के फतह गुट ने पिछले हफ्ते काहिरा में एक समझौता किया था जिसमें हमास ने प्रमुख राफा सीमा पार समेत गाजा के प्रशासनिक नियंत्रण को सौंपने पर सहमति दी ।

मिस्र के मध्‍यस्‍थता वाले समझौते के तहत, प्रधानमंत्री रामी अल-हमदल्ला की अध्यक्षता वाली फतह समर्थित सरकार अब गाजा और वेस्‍ट बैंक चलाएंगे। फलस्‍तीनी अधिकारियों ने बताया कि सरकार में हमास के मंत्रियों को शामिल करने की कोई योजना नहीं है।
हमास ने साल 2007 में गाजा को फतह के हाथों से छीन लिया था। तभी से दोनों धड़े आमने-सामने हैं। इससे पहले की कई सुलह सहमति वार्ताएं विफल हो चुकी हैं।

अंतिम इजरायली-फलस्‍तीनी शांति वार्ता 2014 में खत्‍म हो गयी थी क्‍योंकि फतह-हमस के बीच समझौते को लेकर इजरायल ने विरोध किया था।
यह भी पढ़ें: इजरायल ने हमास के ठिकानों पर किए हवाई हमले 

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.