Move to Jagran APP

लेबनान और इजरायल ने समुद्री सीमा के मसले पर अमेरिका की मध्यस्थता पर मुहर लगाई

ऊर्जा मंत्री युवल स्टीनिट्ज इजरायल के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। ईस्टर्न अफेयर्स के लिए अमेरिकी सहायक सचिव डेविड शेंकर कम से कम पहले दौर के लिए अमेरिकी मध्यस्थता टीम का नेतृत्व करेंगे। लेबनान का प्रतिनिधित्व कौन करेगा यह साफ नहीं।

By Nitin AroraEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2020 12:20 PM (IST)Updated: Fri, 02 Oct 2020 12:20 PM (IST)
लेबनान और इजरायल ने समुद्री सीमा के मसले पर अमेरिका की मध्यस्थता पर मुहर लगाई
अमेरिकाी मध्यस्थता 14 अक्टूबर से शुरू होने की उम्मीद है। एपी

बेरूत, एपी। लेबनान और इजरायल दोनों देशों के बीच लंबे समय से विवादित समुद्री सीमा को लेकर संघर्ष जारी था, लेकिन अब दोनों ही देशों ने विवाद खत्म करने को लेकर अमेरिका की मध्यस्थता में बातचीत पर हामी भर दी है। यह वार्ता संयुक्त राष्ट्र के दक्षिणी लेबनान के सीमावर्ती शहर नकौरा में संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के मुख्यालय में होगी। ईस्टर्न अफेयर्स के लिए अमेरिकी सहायक सचिव डेविड शेंकर के अनुसार,  14 अक्टूबर को वार्ता शुरू होने की उम्मीद है। बता दें कि डेविड मध्य पूर्व के लिए शीर्ष अमेरिकी राजनयिक हैं।

loksabha election banner

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने एक बयान में कहा, 'यह समझौता दोनों देशों को विचार-विमर्श शुरू करने की अनुमति देगा, जिसमें लेबनानी और इजरायली नागरिकों के लिए अधिक स्थिरता, सुरक्षा और समृद्धि हासिल करने के मौका है।' उन्होंने कहा कि यह समझौता अमेरिकी अधिकारियों द्वारा लगभग तीन साल की गहन राजनयिक कार्य का परिणाम है।

इजरायल के एक अधिकारी ने पिछले सप्ताह कहा था कि एक सौदा हो गया था, लेकिन उस समय लेबनान या अमेरिका की तरफ से कोई पुष्टि तुरंत नहीं की गई थी। अधिकारी ने कहा कि ऊर्जा मंत्री युवल स्टीनिट्ज इजरायल के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। स्टीनिट्ज ने एक बयान में कहा, 'हम निकट भविष्य में सीधी बातचीत शुरू करने की उम्मीद कर रहे हैं। इजरायल और लेबनान के बीच सीमा विशेष आर्थिक क्षेत्र के मामले में शांतिपूर्ण संकल्प पर पहुंचना हमारा लक्ष्य है, जिससे दोनों पड़ोसी देशों को फायदा हो।' 

इज़राइल और लेबनान के बीच कोई राजनयिक संबंध नहीं है और तकनीकी रूप से युद्ध की स्थिति में हैं। वे प्रत्येक अपने स्वयं के अनन्य आर्थिक क्षेत्रों के रूप में भूमध्य सागर के 860 वर्ग किलोमीटर (330 वर्ग मील) के बारे में दावा करते हैं। अप्रत्यक्ष वार्ता का मतलब है कि लेबनानी सेना के वार्ताकार सीधे इजरायल के प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों से नहीं बल्कि यूएन और अमेरिकी अधिकारियों के माध्यम से बात करेंगे।

शेंकर ने कहा कि वह कम से कम पहले दौर के लिए अमेरिकी मध्यस्थता टीम का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने यह नहीं बताया कि कौन इजरायल या लेबनान का प्रतिनिधित्व करेगा और कौन इस मसले को सुलझाएगा। 

हालांकि, दक्षिणी लेबनान में संयुक्त राष्ट्र की शांति सेना, जिसे UNIFIL के रूप में जाना जाता है, ने यह कहते हुए समझौते का स्वागत किया कि वह तैयार है दोनों दलों को इस मसले से दूर करने के लिए। एक संकल्प की दिशा में प्रयासों को सुविधाजनक बनाने के लिए हम दोनों देशों का साथ देंगे। वहीं, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भी वार्ता शुरू करने की समझौते की घोषणा का स्वागत किया, संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.