Move to Jagran APP

कई बार पहले भी आई बगदादी के मारे जाने की खबर, लेकिन हर बार होता रहा जिंदा

बगदादी के मारे जाने की खबर एक बार फिर से मीडिया की सुर्खियां बनी हुई है। इस बार इसकी पुष्टि का आधार डीएनए है। लेकिन इससे पहले कई बार इसी तरह की खबर सामने आई हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 28 Oct 2019 05:05 PM (IST)Updated: Mon, 28 Oct 2019 05:05 PM (IST)
कई बार पहले भी आई बगदादी के मारे जाने की खबर, लेकिन हर बार होता रहा जिंदा
कई बार पहले भी आई बगदादी के मारे जाने की खबर, लेकिन हर बार होता रहा जिंदा

नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट के प्रमुख अबु-बकर-अल-बगदादी के मारे जाने की खबर पहली बार मीडिया में नहीं आई है, बल्कि इससे पहले भी कई बार इस तरह की खबरें आई हैं। लेकिन, इस बार अमेरिका ने डीएनए रिपोर्ट के हवाले से उसके मारे जाने की पुष्टि की है। हम आपको यहांं बताने जा रहे हैं कि आखिर कब-कब उसके मारे जाने की खबर सामने आई। 

loksabha election banner
  • 18 मार्च 2015 में बगदादी के एक एयर स्‍ट्राइक में घायल होने की खबर सामने आई थी। यह हवाई हमला सीरियाई सीमा के निकट बाज जिले में किया गया था। इस हमले के बाद खबर ये भी आई थी कि उसके बचने की संभावना न के ही बराबर है जिसकी वजह से आतंकी संगठन के प्रमुख नेताओं ने एक आपात बैठक कर सभी संभावनाओं पर विचार किया था। इस बैठक में इस बारे में भी विचार किया गया था कि यदि बगदादी की मौत हो जाती है तो कौन आईएस की कमान संभालेगा। इसके बाद जब उसके डिप्‍टी अबु-अला-अज-अफरी ने उसकी जगह पर संदेश देने की कमान संभाली तो उसकी मौत की आशंका जताई जाने लगी थी। लेकिन इसके करीब एक माह बाद ही यह खबर सामने आई थी वह हमले में बच गया है लेकिन उसके कुछ शरीर को लकवा मार गया है, जिसकी वजह से वह आईएस की कमान संभालने लायक नहीं रह गया है।    
  • 20 जुलाई 2015 को न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ने बगदादी के मारे जाने की खबर की अफवाह उड़ने की खबर छापी थी। 
  • 11 अक्‍टूबर 2015: इराकी एयरफोर्स ने कहा कि उसने पश्चिम अंबर प्रांत में अल-बराबिलाह की तरफ जा रहे आतंकियों के काफिले को निशाना बनाकर हमला किया था। यह काफिला आईएस की मीटिंग में हिस्‍सा लेने जा रहा था, जिसमें बगदादी शामिल था। इस बार भी बगदादी के मारे जाने की खबरों को बल मिला था। इसी बीच ये भी सुनने में आया कि इस काफिले बगदादी शामिल नहीं था। 
  • 9 जून 2016: इराक के सरकारी टीवी चैनल ने माना कि अल-बगदादी उत्‍तरी इराक में किए गए एक हमले में घायल हुआ है। हालांकि सूत्रों ने इस हमले में उसके मारे जाने की पुष्टि नहीं की थी। 
  • 14 जून 2016: मिडिल ईस्‍ट की मीडिया ने बगदादी के मारे जाने की पुष्टि करते हुए यहां तक कहा कि वह अमेरिका द्वारा रक्‍का में किए गए एक हवाई हमले में मारा गया है। हालांकि, इस दौरान भी संयुक्‍त सेना के प्रवक्‍ता ने इसकी पुष्टि नहीं की थी। बाद में कहा गया कि आईएस की तरफ से ही बगदादी के मारे जाने की खबर गलत तरह से फैलाई गई थी।  
  • 3 अक्‍टूबर 2016 : मीडिया में आई खबरों में कहा गया कि बगदादी समेत तीन अन्‍य को जहर दिया गया है, हालांकि वह मरा नहीं है। 
  • 18 अप्रेल 2017: बगदादी के सीरिया में  गिरफ्तार किए जाने की खबर सामने आई। यूरो‍ पीयन यूनियन फॉर सिक्‍योरिटी एंंड इंफॉर्मेशन ने इसकी जानकारी दी थी। इसमें सीरिया और रूस की संयुक्‍त सेना का जिक्र किया गया था। 
  • 11 जून 2017: एक बार फिर से मीडिया में बगदादी की खबर सामने आई। इसमें अमेरिकी हमलों का जिक्र किया गया था।  
  • 16 जून 2017: रूसी मीडिया ने खबर दी कि रूसी हवाई सेना द्वारा की गई एयर स्‍ट्राइक में बगदादी मारा गया है। यह हमला रक्‍का के निकट किया गया था। खबर में यहां तक कहा गया कि इस हमले में 300 से अधिक आतंकी भी मारे गए थे। हालांकि अमेरिका ने इस रिपोर्ट का खंडन किया था।  
  • 23 जून 2017: रूसी नेता विक्‍टर ऑजेरॉव ने कहा कि उन्‍हें सौ फीसद विश्‍वास है कि बगदादी मारा जा चुका है। इसके बाद ईरान ने यह कहते हुए इसकी पुष्टि की थी कि रूसी हवाई हमले में बगदादी की मौत हुई है। 
  • 29 जून 2017: ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी द इस्‍लामिक रिपब्लिक न्‍यूज एजेंसी ने ईरानी नेता अयातुल्‍ला खमेनी के हवाले से कहा कि बगदादी सौ फीसद मारा जा चुका है। लेकिन बाद में एजेंसी ने अपने अपडेट पब्लिश आर्टिकल में इसकी पुष्टि नहीं की थी। 
  • 11 जुलाई 2017: इराकी न्‍यूज एजेंसी अल सुमेरिया ने अपने वेब संस्‍करण में कहा कि आईएस ने एक बयान जारी कर बगदादी की मौत की जानकारी दी है। सीरियन ऑब्‍जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने भी बाद में इसकी पुष्टि की थी। वहीं अमेरिका ने कहा कि वह अभी इसकी जांच कर रहे हैं। हालांकि कुर्द सेना के अधिकारी ने रॉयटर से बात करते हुए कहा था कि वह मानते हैं कि बगदादी जिंदा है और रक्‍का में छिपा है।
  • 28 जुुलाई 2017: फॉक्‍स न्‍यूज ने बगदादी की मौत की खबर प्रकाशित की थी। इसमें कहा गया था कि रूस द्वारा रक्‍का में किए गए हवाई हमले में बगदादी की मौत हो गई है। हालांकि अमेरिकी ड्रोन एक्‍सपर्ट और खुफिया अधिकारी ब्रेट वेलिकोविच ने इस पर विश्‍वास करने से इनकार कर दिया था। 

यह भी पढ़ें:-

जानें-आतंक के आका के लिए क्‍यों सुरक्षित ठिकाना था dead cities का बारिशा गांव

40 हजार मौत, एक डर और इसकी कीमत 15 खरब रुपये से कहीं अधिक, जानें पूरा मामला 

जानिए कैसे होती गई आधुनिक विश्व की उत्पत्ति, क्या-क्या कारण रहे जिम्मेदार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.