Move to Jagran APP

ईरान में अब इब्राहीम रायसी होंगे नए राष्ट्रपति, विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ द्वारा हुई पुष्टि

ईरान को नया राष्ट्रपति मिल गया है। अब न्यायपालिका प्रमुख इब्राहीम रायसी (hardline judge Ebrahim Raisi) देश के नए राष्ट्रपति होंगे। विदेश मत्री मोहम्मद जवाद जरीफ (Mohammad Javad Zarif) ने इसकी पुष्टि की है। बता दें कि शुक्रवार को यहां पर वोटिंग हुई थी।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sat, 19 Jun 2021 02:11 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jun 2021 02:11 PM (IST)
ईरान में अब इब्राहीम रायसी होंगे नए राष्ट्रपति, विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ द्वारा हुई पुष्टि
ईरान में अब इब्राहीम रायसी होंगे नए राष्ट्रपति, विदेश मंत्री ने की पुष्टि

तेहरान, एजेंसी। ईरान को नया राष्ट्रपति मिल गया है। अब न्यायपालिका प्रमुख इब्राहीम रायसी (hardline judge Ebrahim Raisi) देश के नए राष्ट्रपति होंगे। विदेश मत्री मोहम्मद जवाद जरीफ (Mohammad Javad Zarif) ने इसकी पुष्टि की है। देश में हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में एकमात्र उदारवादी उम्मीदवार अब्दुलनासिर हेम्माती ने अपने प्रतिद्वंद्वी एवं कट्टरपंथी न्यायपालिका प्रमुख से शनिवार तड़के अपनी हार स्वीकार कर ली।

loksabha election banner

शुक्रवार को हुआ था मतदान

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इससे यह पता चलता है कि यहां शुक्रवार को हुए मतदान के बाद मतगणना भले ही अभी जारी है और आधिकारिक रूप से परिणाम घोषित नहीं किया गया है, लेकिन देश के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामेनेई के कट्टर समर्थक रायसी की जीत लगभग तय है।

बधाई का सिलसिला हुआ शुरू

रायसी की जीत के बाद उदारवादी उम्मीदवार एवं सेंट्रल बैंक के पूर्व प्रमुख हेम्माती सहित पूर्व रेवोल्यूशनरी गार्ड कमांडर मोहसिन रेजाई ने रायसी को बधाई दी। सरकार से संबद्ध ओपिनियन पोल और विश्लेषकों ने रायसी को पद के लिए दावेदारी जता रहे चार उम्मीदवारों में से सबसे प्रबल करार दिया है।

पहले ऐसे राष्ट्रपति होंगे जिन पर पहले अमेरिका लगा चुका है प्रतिबंध, जानें वजह

बता दें कि रायसी की जीत की आधिकारिक घोषणा के बाद वह पहले ईरानी राष्ट्रपति होंगे जिन पर पदभार संभालने से पहले ही अमेरिका प्रतिबंध लगा चुका है। बता दें कि उनपर यह प्रतिबंध 1988 में राजनीतिक कैदियों की सामूहिक हत्या के साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचना झेलने वाली ईरानी न्यायपालिका के मुखिया के तौर पर लगाया गया था।

हालांकि, चुनाव में किसी उम्मीदवार का शुरुआत में ही हार स्वीकार कर लेना ईरान के चुनावों में कोई नई बात नहीं है। यह बात का संकेत देता है कि सावधानी से नियंत्रित किए गए इस मतदान में रायसी ने जीत हासिल की है। वहीं कुछ लोगों ने इन चुनावों का बहिष्कार किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.