Move to Jagran APP

निशाने पर गाजा पट्टी में हमस के ठिकाने, इजरायली टैंकों से हुआ हमला

इजरायल की ओर से गाजा पट्टी में हमस के कई ठिकानों पर हमला किया गया।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 17 Aug 2020 04:03 PM (IST)Updated: Mon, 17 Aug 2020 04:03 PM (IST)
निशाने पर गाजा पट्टी में हमस के ठिकाने, इजरायली टैंकों से हुआ हमला
निशाने पर गाजा पट्टी में हमस के ठिकाने, इजरायली टैंकों से हुआ हमला

गाजा सिटी, एएफपी। इजरायल ने सोमवार तड़के गाजा पट्टी में हमस के ठिकानों को निशाना बनाया। सीमा पर झड़पों और दक्षिणी इजरायल में फलस्तीनी हवाई हमलों की घटनाएं रोजमर्रा हो रही है। आर्मी द्वारा जारी बयान के अनुसार, 'गाजा पट्टी में टैंकों द्वारा हमस आतंकी संगठन की अनेकों सेना चौकियों को निशाना बनाया गया।' टैंक फायर से किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

loksabha election banner

गुरुवार को संयुक्त अरब अमीरात और इजरायल के बीच संबंधों में सुधार के बाद से फलस्तीन आक्रोश में है। गाजा पट्टी की जनसंख्या 20 लाख है। वर्ल्ड बैंक के अनुसार, इसमें आधे से अधिक गरीबी में जीने को मजबूर हैं। शनिवार शाम को फलस्तिनी प्रदर्शनकारियों ने टायरों को जलाया विस्फोटक डिवाइसेज व ग्रेनेड सुरक्षा बाड़ की ओर फेकें। इससे पहले गुरुवार, 13 अगस्त को इजरायली सेना ने फिलिस्तीनी क्षेत्र से विस्फोटक गुब्बारे छोड़े जाने पर जवाबी कार्रवाई की थी और गाजा पट्टी के चरमपंथी संगठन हमस के ठिकानों पर हवाई हमले किए।

इसकी जानकारी देते हुए इजरायली सेना ने कहा था कि हमस के नौसेना बल द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले परिसर, भूमिगत बुनियादी ढांचे और अवलोकन चौकियों पर हमला किया गया। 2007 में हमस द्वारा गाजा पर नियंत्रण के बाद से अब तक इजरायल और हमस के बीच तीन युद्ध और कई छिटपुट झड़पें हो चुकी हैं। उल्लेखनीय है कि पिछले हफ्ते से जारी तनाव के कारण ये हमले किए जा रहे हैं। सीमा विवाद भी एक बड़ा कारण है जिसमें इजरायल ने अपने केरेम शैलोम (Kerem Shalom) को बंद कर दिया।

दूसरी ओर, इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि उनके देश ने बृहस्पतिवार (13 अगस्त) को लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों से किए जाने वाले हमलों से रक्षा के लिए उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली का परीक्षण किया। रक्षामंत्री बेन्नी गांट्ज ने कहा कि ऐरो-2 इंटरसेप्टर का सफल परीक्षण इजराइल के तकनीकी प्रयास का एक हिस्सा है जो 'यह सुनिश्चत करता है कि हम हमेशा अपने दुश्मनों से एक कदम आगे रहते हैं।' उन्होंने बताया कि यह परीक्षण बुधवार (12 अगस्त) रात को अमेरिकी मिसाइल रक्षा एजेंसी के साथ मिलकर किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.