Move to Jagran APP

इजरायल के लड़ाकू विमानों ने गाजा पट्टी को निशाना बनाया, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं

इजरायल की सेना के एक बयान के अनुसार दो रॉकेटों को गाजा पट्टी से दक्षिणी शहर अशोकोद के पास तट की ओर से दागा गया। सेना ने कहा कि जवाब में लड़ाकू जेट विमानों ने गाजा पट्टी में हमास के आतंकी संगठन से जुड़े सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 05:21 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 05:21 PM (IST)
इजरायल के लड़ाकू विमानों ने गाजा पट्टी को निशाना बनाया, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं
इजरायल के लड़ाकू विमानों ने गाजा पट्टी को निशाना बनाया। फाइल फोटो।

यरूशलम, एजेंसी। इजरायल के लड़ाकू जेट विमानों ने गाजा पट्टी को निशाना बनाया है। हालांकि, इस हमले में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। फिलिस्तीनी सूत्रों ने कहा कि सोमवार तड़के हवाई हमलों ने दक्षिणी शहर रफाह के एक कृषि क्षेत्र पर हमला किया, साथ ही खान यूनिस के उत्तर-पूर्व में अल-करार शहर में अल-फुरकान मस्जिद के पास भूमि पर हमला किया।

loksabha election banner

इजरायल की सेना के एक बयान के अनुसार दो रॉकेटों को गाजा पट्टी से दक्षिणी शहर अशोकोद के पास तट की ओर से दागा गया। सेना ने कहा कि जवाब में लड़ाकू जेट विमानों ने गाजा पट्टी में हमास के आतंकी संगठन से जुड़े सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया। इसमें सुरंग खोदने वाली साइटें भी शामिल थीं। गाजा में फिलिस्तीनी सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि इजरायली मिसाइलों ने सामग्री को नुकसान पहुंचाया लेकिन कोई घायल नहीं हुआ।

वर्ष 2000 में चरम पर हिंसा

  • वर्ष 2000 की शुरुआत में फिलिस्तीनी अथॉरिटी और इजरायल के बीच वार्ता नाकाम होने से हिंसा अपने चरम पर पहुंच गई, जिसे सामाप्‍त करने के लिए इजरायल के तत्कालीन प्रधानमंत्री एरियल शेरोन ने एक योजना की घोषणा की। इसके तहत गाजा पट्टी से इजरायल सैनिकों को वापस हटाने और स्थानीय निवासियों को बसाने का प्रस्‍ताव था।
  • सितंबर 2005 में इजरायल ने गाजा पट्‌टी से अपनी सेना को वापस बुला लिया, जिसके बाद यह पट्‌टी फिलिस्तीन के अधिकार क्षेत्र में आ गई। हालांकि, इजरायल ने क्षेत्ररक्षा और हवाई गश्त को जारी रखा। अब मूलत: फिलिस्तीन (पेलेस्टाइन नेशनल अथॉरिटी) का ही एक हिस्सा होने के बावजूद यहां पर फिलस्तीन सरकार का नियंत्रण नहीं है।
  • इस पर जून 2007 के बाद से कट्टरपंथी आतंकी संगठन हमास का शासन है और फतह (फिलिस्तिन राजनीतिक समूह) की अगुवाई वाली आपातकालीन कैबिनेट ने पश्चिम बैंक का कब्जा कर लिया। फिलिस्तीनी अथॉरिटी अध्यक्ष महमूद अब्बास ने कहा कि गाजा हमास के नियंत्रण में रहेगा। फिलीस्तीन में 2006 में संसदीय चुनाव हुए थे। इसमें हमास विजयी रहा था।
  • अपेक्षाकृत उदार दल फतह दूसरे स्थान पर आया। दोनों दलों ने मिलकर सरकार बनाई। लेकिन फिर जून 2007 में हमास ने गाजा पट्‌टी पर अकेले कब्जा कर लिया। इसके बाद से आज तक गाजा पट्‌टी पर हमास का कब्जा बरकरार है। फतह शासित फिलीस्तीन का अधिकार केवल वेस्टबैंक तक है। 2007 के अंत में इजरायल ने गाजा पट्टी को दुश्मन क्षेत्र घोषित कर दिया और इसके साथ ही गाजा पर कई प्रकार के प्रतिबंधों को मंजूरी दी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.