Move to Jagran APP

सीमा पर हिंसा के बाद इजरायली विमानों ने गाजा में हमास के ठिकानों पर किया हमला

गाजा पट्टी (Gaza Strip) में हमास (Hamas) द्वारा चलाए जाने वाले स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायली गोलीबारी (Israeli gunfire) हुई है। इस गोलीबारी में इजरायली सैनिकों समेत कुल 41 लोग घायल हुए हैं। इजरायल ने हमास के ठिकानों पर हमला किया।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sun, 22 Aug 2021 01:13 PM (IST)Updated: Sun, 22 Aug 2021 01:15 PM (IST)
सीमा पर हिंसा के बाद इजरायली विमानों ने गाजा में हमास के ठिकानों पर किया हमला
गाजा में हमास के ठिकानों पर इजरायल का हमला।(फोटो: दैनिक जागरण)

तेल अवीव, एजेंसियां। इजरायली विमानों ने शनिवार की देर रात गाजा में हमास के ठिकानों पर हमला किया। इजरायली सेना ने कहा कि सीमा पार से गोलीबारी के बाद यहां हिंसा बढ़ गई। इस संघर्ष में एक इजरायली सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गया और दो गंभीर रूप से घायल हो गए। इस संघर्ष इजरायली सैनिकों सहित 41 फलस्तीनी घायल हो गए। यरुशलम के समर्थन में एन्क्लेव के इस्लामी शासकों हमास और अन्य गुटों द्वारा आयोजित गाजा विरोध के दौरान लोगों को चोटें आईं। यहां इजरायली पुलिस के साथ फलस्तीनी संघर्ष में मई में 11-दिनों तक इजरायल-हमास संघर्ष को भड़काने में मदद की थी।

loksabha election banner

चिकित्सकों ने कहा कि पूर्वी गाजा पट्टी और इजरायल के बीच सीमा के पास इजरायली सैनिकों के साथ संघर्ष में 40 से अधिक फलस्तीनी प्रदर्शनकारी घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शनिवार को यहां शिफा अस्पताल के निदेशक मोहम्मद अबू सिलमेया के हवाले से कहा कि 15 बच्चों सहित कुल 41 फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों को इजरायली सैनिकों ने गोली मारकर घायल कर दिया, जिनमें से दो की हालत गंभीर है। इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि लगभग 100 फिलिस्तीनी सीमा की बाड़ के पास पहुंचे और सैनिकों पर हथगोले फेंके, जिन्होंने उन्हें तितर-बितर करने के लिए गोलियां चलाईं। इस बीच, इजरायली मीडिया ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने बाड़ के कांटेदार तार को काट दिया।

इजरायल ने की है गाजा पट्टी की नाकाबंदी

हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी खलील अल-हया ने प्रदर्शनकारियों से कहा, इजरायल के साथ टकराव अभी भी किया जा सकता है। हाल के हफ्तों में तनाव बढ़ गया है। हमास ने इजरायल से कहा है कि वो गाजा पट्टी पर लगाई गई नाकाबंदी (Israel blockade on Gaza Strip) को कम करे। नाकाबंदी की वजह से गाजा पट्टी से लोगों और सामानों के अंदर-बाहर जाने की आवाजाही प्रतिबंधित होती है। इजरायल ने 2007 से मिस्र की मदद से गाजा पट्टी पर नाकाबंदी लगाई हुई है। इजरायल का कहना है कि इसके जरिए हमास को हथियार इकट्ठा करने से रोका जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.