Move to Jagran APP

कोरोना वायरस से मिलकर लड़ेंगे इजरायल- UAE, दोनों देशों में समझौता

नॉवेल कोरोना वायरस के खिलाफ इजरायल-संयुक्त अरब अमीरात के बीच एक डील हुई है जिससे इस महामारी को खत्म करने के लिए तमाम प्रयास किए जाएंगे।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 09:07 AM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 09:07 AM (IST)
कोरोना वायरस से मिलकर लड़ेंगे इजरायल- UAE, दोनों देशों में समझौता
कोरोना वायरस से मिलकर लड़ेंगे इजरायल- UAE, दोनों देशों में समझौता

यरुसलम, एपी। संयुक्त अरब अमीरात ( UAE) व इजरायल ने आपस में एक डील किया है जिसके तहत नॉवेल कोरोना वायरस से मिलकर निपटने की योजना है। इस बात की जानकारी देते हुए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने गुरुवार को कहा कि दोनों देशों के बीच इसके लिए पार्टनरशिप किया गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, इजरायल में कोविड-19 के कुल संक्रमित मामलों का आंकड़ा 21,597 है वहीं मरने वालों का आंकड़ा 308 है। इसके अलावा संयुक्त अरब अमीरात में कुल संक्रमित लोगों का आंकड़ा 46,563 है जिसमें मरने वालों की संख्या 308 है।

loksabha election banner

बता दें कि UAE के अधिकारियों के हालिया चेतावनियों के बावजूद इस डील की बात सामने आई है। अमेरिका में नियुक्त UAE के राजदूत ने जार्डन घाटी और वेस्ट बैंक के अन्य हिस्सों को कब्जे में लिए जाने के खिलाफ इजरायल को गत शुक्रवार को चेतावनी दी थी और कहा था कि यह कदम अरब देशों से संबंध बेहतर बनाने के इजराइल के प्रयासों को नुकसान पहुंचाएगा।

प्रशिक्षु इजरायली वायु सैनिकों को संबोधित करते हुए नेतन्याहू ने कहा कि कई महीनों की वार्ता के बाद संभव हुए समझौते की घोषणा कुछ ही पलों में की जा सकती है। उन्होंने कहा, 'यह सहयोग तकनीक के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास पर केंद्रित होगा। इस सहयोग से क्षेत्र में स्वास्थ्य व्यवस्था और बेहतर होगी।' यूएई की सरकारी समाचार एजेंसी ने बाद में एक खबर प्रकाशित की जिसमें कहा गया कि दो निजी कंपनियों ने कोविड-19 से निपटने के वास्ते अनुसंधान और तकनीक के विकास के लिए दो इजराइली कंपनियों के साथ करार पर हस्ताक्षर किए। घोषणा में कंपनियों का नाम नहीं बताया गया।

अनुसंधान किस विषय पर होगा इसकी जानकारी नहीं दी गई है। इजराइल और यूएई के बीच औपचारिक कूटनीतिक संबंध नहीं हैं लेकिन माना जाता है कि ईरान पर विचारों में समानता के चलते दोनों देशों के बीच पर्दे के पीछे नजदीकी संबंध बरकरार हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.