Move to Jagran APP

Israel-Hamas War: दक्षिणी गाजा के रफा शहर में इजरायल का हमला, नौ बच्‍चों समेत 13 लोगों की मौत

स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को कहा कि दक्षिणी गाजा शहर रफा पर रात भर इजरायली हमलों में नौ बच्चों सहित 13 लोगों की मौत हो गई। इजरायल ने रफा पर लगभग दैनिक हवाई हमले किए हैं और अमेरिका सहित अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संयम बरतने के आह्वान के बावजूद मिस्र की सीमा पर स्थित शहर में अपने जमीनी हमले का विस्तार करने की भी कसम खाई है।

By Agency Edited By: Prateek Jain Published: Sun, 21 Apr 2024 01:54 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2024 01:54 PM (IST)
दक्षिणी गाजा शहर रफा पर इजरायली हमलों में नौ बच्चों सहित 13 लोगों की मौत हो गई। (फाइल फोटो)

एपी, रफा (गाजा स्ट्रिप)। स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को कहा कि दक्षिणी गाजा शहर रफा पर रात भर इजरायली हमलों में नौ बच्चों सहित 13 लोगों की मौत हो गई।

loksabha election banner

संयुक्त राज्य अमेरिका अपने करीबी सहयोगी को अरबों डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता को मंजूरी देने की राह पर था।

इजरायल ने रफा पर लगभग दैनिक हवाई हमले किए हैं और अमेरिका सहित अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संयम बरतने के आह्वान के बावजूद मिस्र की सीमा पर स्थित शहर में अपने जमीनी हमले का विस्तार करने की भी कसम खाई है।

गाजा को 9 बिलियन अमेरिकी डॉलर की मानवीय सहायता

हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने शनिवार को 26 बिलियन अमेरिकी डॉलर के सहायता पैकेज को मंजूरी दी, जिसमें गाजा के लिए 9 बिलियन अमेरिकी डॉलर की मानवीय सहायता शामिल है।

पास के कुवैती अस्पताल के अनुसार, पहले हमले में एक व्यक्ति, उसकी पत्नी और उनके 3 वर्षीय बच्चे की मौत हो गई। अस्पताल ने बताया कि महिला गर्भवती थी। डॉक्टरों ने बच्चे को बचा लिया।

अस्पताल के रिकॉर्ड के अनुसार, दूसरे हमले में एक ही परिवार के आठ बच्चों और दो महिलाओं की मौत हो गई। एक रात पहले रफा में हवाई हमले में छह बच्चों सहित नौ लोग मारे गए।

स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इजरायल-हमास युद्ध में 34,000 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं, गाजा के दो सबसे बड़े शहर तबाह हो गए हैं और पूरे क्षेत्र में विनाश हुआ है। लगभग 80 प्रतिशत आबादी अपने घरों से भागकर घिरे तटीय क्षेत्र के अन्य हिस्सों में चली गई है, जिसके बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि यह अकाल के कगार पर है।

सात महीने से जारी है संघर्ष

सात महीने से जारी संघर्ष ने क्षेत्रीय अशांति को जन्म दिया है, जिससे इजरायल और अमेरिका पूरे मध्य पूर्व में ईरान और संबद्ध आतंकवादी समूहों के खिलाफ खड़े हो गए हैं। इस महीने की शुरुआत में इजरायल और ईरान के बीच सीधे गोलीबारी और ड्रोन हमले की कार्रवाई हुई, जिससे लंबे समय से दुश्मनों के बीच युद्ध की आशंका बढ़ गई है।

इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में भी तनाव बढ़ गया है। इजरायली सेना ने कहा कि सैनिकों ने रविवार तड़के दक्षिणी वेस्ट बैंक शहर हेब्रोन के पास एक जांच चौकी पर चाकू और बंदूक से हमला करने वाले दो फलस्तीनियों को निष्प्रभावी कर दिया।

फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में युद्ध शुरू होने के बाद से वेस्ट बैंक में कम से कम 469 फलस्तीनी मारे गए हैं। अधिकांश लोग इजरायली सैन्य गिरफ्तारी छापों के दौरान मारे गए हैं, जो अक्सर गोलीबारी या हिंसक विरोध प्रदर्शनों को ट्रिगर करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.