Move to Jagran APP

ईरान से परमाणुु डील को लेकर इजरायल ने दी दुनिया की महाशक्तियों को चेतावनी

इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट का कहना है कि दुनिया की महाशक्तियों को परमाणु डील के बारे ईरान में नए राष्‍ट्रपति के तौर पर चुने गए इब्राहिम रईसी से कोई बात नहीं करनी चाहिए। बेनेट ने पीएम के तौर पर ये ईरान के संदर्भ में अपना पहला बयान दिया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 20 Jun 2021 05:48 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jun 2021 05:48 PM (IST)
ईरान से परमाणुु डील को लेकर इजरायल ने दी दुनिया की महाशक्तियों को चेतावनी
ईरान को लेकर इजरायली पीएम का पहला बड़ा बयान

यरुशलम (रॉयटर्स)। इजरायल ने ईरान के नए राष्‍ट्रपति के तौर पर चुने गए कट्टरपंथी इब्रिाहिम रईसी के साथ दुनिया की महाशक्तियों को न्‍यूक्यिलर डील के बाबत कोई बात नहीं करनी चाहिए। उन्‍होंने रईसी की भावी सरकार को एक नृशंस जल्‍लाद का शासन करार दिया है। आपको बता दें कि रईसी पर मानवाधिकार उल्‍लंघन के मामलों के चलते अमेरिका प्रतिबंध लगाया हुआ है। ईरान के राष्‍ट्रपति चुनाव में रईसी की एक तरफा जीत हुई है। उनके तहत जनता ने इस चुनाव में कट्टर राजनीतिक प्रतिबंधों को बढ़ावा दिया है।

loksabha election banner

इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने पिछले सप्‍ताह देश में नई सरकार बनाने के बाद टीवी पर अपने पहले कैबिनेट सत्र में कहा कि उनकी निगाह में दुनिया की महाशक्तियों के सामने परमाणु डील पर वापस लौटने से पहले अंतिम विकल्‍प बचा है कि वो नींद से जाग जाएं। वो इस बात को भी अच्‍छी तरह से जान लें कि आखिर वो किससे इस मुद्दे पर बात करने वाली है। उन्‍होंने अपने इस बयान को हिब्रू और फिर इंग्लिश में पढ़ा।

उन्‍होंने कहा कि एक नृशंस जल्‍लाद को इस बता के लिए किसी भी सूरत से इजाजत नहीं दी जानी चाहिए कि वो खतरनाक परमाणु हथियार रख सके। इस संबंध में इजरायल की स्थिति नहीं बदलने वाली है। आपको बता दें कि रईसी ने कभी भी सार्वजनकि तौर पर वाशिंगटन और मानवाधिकार कार्य‍कर्ताओं द्वारा 1988 में हजारों राजनीतिक लोगों की एक्स्ट्रा ज्‍यूडिशियल कीलिंग के आरोपों पर कभी कुछ नहीं कहा है।

ईरान से परमाणु डील के मसले पर अमेरिका की स्थिति बेहद साफ है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति पहले से ही इस बात को कहते रहे हैं कि ईरान को इस डील पर वापस आना चाहिए और बातचीत का दरवाजा खोलना चाहिए। वहीं, ईरान लगातार कह रहा है कि वो चाहता है कि उसके ऊपर लगे सभी प्रतिबंधों को हटाया जाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.