Move to Jagran APP

सीरिया में लड़ाकू विमान गिराए जाने के बाद इजरायल ने शुरू की बमबारी

सीरिया ने इजरायली एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया जिसके बाद इजरायल ने पलटवार करते हुए सीरिया के दर्जनभर ठिकानों पर बमबारी शुरू कर दी है।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Sat, 10 Feb 2018 06:11 PM (IST)Updated: Sun, 11 Feb 2018 07:14 AM (IST)
सीरिया में लड़ाकू विमान गिराए जाने के बाद इजरायल ने शुरू की बमबारी
सीरिया में लड़ाकू विमान गिराए जाने के बाद इजरायल ने शुरू की बमबारी

यरुशलम (रायटर)। सीरिया की सीमा में शनिवार को इजरायली एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया गया। विमान के पायलट की जान बच गई है और वह सुरक्षित है। यह विमान ईरानी ड्रोन के संचालन केंद्र को नष्ट करने के मकसद से सीरिया सीमा के भीतर गया था, तभी उस पर एंटी एयरक्राफ्ट गन से फायर हुआ। इसके बाद इजरायल ने पलटकर फिर हमला किया और सीरिया में स्थित दर्जन भर से ज्यादा सैन्य ठिकानों पर बमबारी की। सीरिया में जिन सैन्य ठिकानों पर हमला किया गया है उनमें से कई ईरानी ठिकाने हैं, जहां से लड़ाके असद सरकार के समर्थन में लड़ रहे हैं।

loksabha election banner

इजरायली सेना के प्रवक्ता के अनुसार इजरायल की सीमा में घुसे ईरानी ड्रोन को शनिवार सुबह जब गिराया गया तो पता चला कि उसका संचालन सीरिया से हो रहा था। इसके बाद संचालन केंद्र नष्ट करने के लिए इजरायली विमान सीरिया की सीमा के भीतर घुसा था। हमले से ध्वस्त हुए विमान का मलबा इजरायली सेना ने वीडियो फुटेज में दिखाया है।

सीरिया में गृह युद्ध के आठ साल के समय में पहली बार इजरायली लड़ाकू विमान को मार गिराए जाने की घटना हुई है। सीरियाई मीडिया के अनुसार देश के सैन्य ठिकाने पर हमले के लिए आए इजरायली विमान को मार गिराया गया है। दावा किया गया है कि जवाबी हमले में एक से ज्यादा इजरायली विमानों को नुकसान हुआ।

मंगलवार को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सीरिया से लगी सीमा का दौरा करके इजरायल के धैर्य की परीक्षा न लेने की चेतावनी दी थी। उल्लेखनीय है कि सीरिया में ईरान और चरमपंथी संगठन हिज्बुल्ला राष्ट्रपति बशर अल-असद के समर्थन में लड़ रहे हैं। ये दोनों ही इजरायल के खिलाफ हैं। इसलिए सीमा पर जब-तब टकराव होता रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.