Move to Jagran APP

इराक ने आतंकी संगठन आइएस के सरगना बगदादी के संभावित उत्तराधिकारी को पकड़ा

अल-अरबिया न्यूज चैनल ने इराकी राष्ट्रीय खुफिया सेवा के बयान के हवाले से बताया अपराधी अल-बगदादी के संभावित उत्तराधिकारी अब्दुलनसर अल-किरदश नामक आतंकी को गिरफ्तार किया गया है।

By Tilak RajEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 03:36 PM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 03:36 PM (IST)
इराक ने आतंकी संगठन आइएस के सरगना बगदादी के संभावित उत्तराधिकारी को पकड़ा
इराक ने आतंकी संगठन आइएस के सरगना बगदादी के संभावित उत्तराधिकारी को पकड़ा

बगदाद, एएनआइ। इराक की राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) के बड़े आतंकी अब्दुलनसर अल-किरदश को पकड़ लिया है। अब्दुलनसर को अमेरिकी अभियान में मारे गए आइएस सरगना अबू बकर अल-बगदादी का संभावित उत्तराधिकारी माना जा रहा है।

loksabha election banner

अल-अरबिया न्यूज चैनल ने इराकी राष्ट्रीय खुफिया सेवा के बयान के हवाले से बताया, 'अपराधी अल-बगदादी के संभावित उत्तराधिकारी अब्दुलनसर अल-किरदश नामक आतंकी को गिरफ्तार किया गया है।' मुस्तफा अल-कादिमी के इराकी प्रधानमंत्री बनने के करीब एक माह बाद अब्दुलनसर को पकड़ने में बड़ी सफलता मिली है। मुस्तफा मुल्क की खुफिया एजेंसी के प्रमुख रह चुके हैं। बयान में हालांकि यह जानकारी नहीं दी गई कि अब्दुलनसर को कैसे और कहां से पकड़ा गया।

बता दें कि गत वर्ष अक्टूबर में अमेरिकी सैन्य के एक अभियान में अल-बगदादी सीरिया के इदलिब प्रांत में मारा गया था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बगदादी के मारे जाने का एलान किया था। उन्‍होंने कहा था कि बगदादी किसी कायर की तरह मारा गया है। अब दुनिया और भी सुरक्षित हो गई है। ट्रंप ने कहा कि बगदादी रोता-बिलखता हुआ मरा। उसने सुरंग के जरिए भागने की कोशिश की और वहीं पर मारा गया। इसके कुछ दिनों बाद आइएस ने भी इसकी पुष्टि की थी कि अमेरिकी सेना के अभियान में बगदादी मारा गया। बताया जाता है कि अंडरवियर और खून के नमूने से बगदादी की पहचान हुई थी। बगदादी के एक करीबी ने ही उसके दो अंडरवियर और रक्त का नमूना अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को मुहैया कराया था।

बगदादी के मारे जाने के कुछ समय बाद अमेरिका ने कहा था कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) का नया सरगना अनजान व्यक्ति है और उम्मीद जताई की जल्द ही वह मारा जाएगा। ऐसा बताया जा रहा था कि बगदादी के मारे जाने के बाद आइएस ने अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी को अपना नया नेता घोषित किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.