Move to Jagran APP

UN में भी दिखा अमेरिका-ईरान के बीच तनाव, ट्रंप के बयान पर ईरानी राजदूत का हमला

संयुक्त राष्ट्र में ईरान के राजदूत माजिद तख्त रावंच ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि अमेरिका के प्रतिबंधों को वह खारिज करते हैं।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 09 Jan 2020 01:59 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jan 2020 02:14 PM (IST)
UN में भी दिखा अमेरिका-ईरान के बीच तनाव, ट्रंप के बयान पर ईरानी राजदूत का हमला
UN में भी दिखा अमेरिका-ईरान के बीच तनाव, ट्रंप के बयान पर ईरानी राजदूत का हमला

दुबई, रायटर। संयुक्त राष्ट्र(United Nations) में ईरान के राजदूत माजिद तख्त रावंच ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि अमेरिका के प्रतिबंधों को वह खारिज करते हैं। ईरानी राजदूत का ये बयान ट्रंप के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने ईरान पर और कड़े प्रतिबंधों लगाने की बात कही थी।ईरान की राज्य समाचार एजेंसी IRNA ने गुरुवार को इसकी सूचना दी।

loksabha election banner

ईरानी रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स ने दी बदले की चेतावनी

अमेरिका के ठिकानों पर मिसाइलों के हमले के बाद ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स ने कठोर प्रतिशोध की चेतावनी दी है। एक ईरानी रिवॉल्यूय़नरी गार्ड कमांडर ने कहा कि तेहरान ने पिछले हफ्ते इराक में अमेरिका पर मिसाइलों के हमले शुरू किए थे, जिसके बाद एक ईरानी जनरल की हत्या कर दी गई। तस्नीम समाचार के अनुसार, ईरान जल्द ही इसका बदला देगा। 

मेरे रहते परमाणु ताकत नहीं बन सकता ईरान : ट्रंप

इससे पहले हमले के कुछ घंटों के बाद अमेरिकी समयानुसार बुधवार सुबह अपने संबोधन में डोनाल्ड ट्रंप ने सैनिकों के सुरक्षित होने की बात कही। साथ ही ईरान पर नए आर्थिक प्रतिबंधों का एलान भी कर दिया। ट्रंप ने कहा, अमेरिका को सैन्य ताकत के प्रयोग की जरूरत नहीं है, उसके आर्थिक प्रतिबंध ही ईरान से निपटने के लिए काफी हैं। यह भी कहा कि उनके राष्ट्रपति रहते ईरान परमाणु शक्ति संपन्न नहीं हो पाएगा।

उन्होंने कहा, ‘हमें ईरान संग ऐसा समझौता करना चाहिए, जो दुनिया को सुरक्षित बनाए।’ ट्रंप बोले, अमेरिका ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर हो चुका है। उसे पश्चिमी देश के तेल भंडार की कोई जरूरत नहीं है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि ईरान हार मानता दिख रहा है, यह सभी पक्षों के लिए अच्छी बात है। हम चाहते हैं कि ईरान के लोगों का एक बेहतर भविष्य हो। ऐसा भविष्य जिसके वे हकदार हैं।

वहीं इससे पहले ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने बुधवार को कहा कि जिस सैन्य बेस से हमारे लोगों और वरिष्ठ अधिकारियों पर कायराना हमला हुआ था, उसे निशाना बनाकर ईरान ने बदला पूरा कर लिया है। हम युद्ध बढ़ाना नहीं चाहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.