Move to Jagran APP

यूक्रेनी विमान मार गिराने के मामले में मुआवजा देगा ईरान, मिसाइलों ने ली थी 176 यात्रियों की जान

आठ जनवरी को तेहरान से उड़ान भरने के बाद यूक्रेन का यात्री विमान ईरानी मिसाइलों की चपेट में आ गया था। इसमें सवार सभी 176 यात्री मारे गए थे।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sun, 23 Aug 2020 08:39 PM (IST)Updated: Sun, 23 Aug 2020 09:13 PM (IST)
यूक्रेनी विमान मार गिराने के मामले में मुआवजा देगा ईरान, मिसाइलों ने ली थी 176 यात्रियों की जान
यूक्रेनी विमान मार गिराने के मामले में मुआवजा देगा ईरान, मिसाइलों ने ली थी 176 यात्रियों की जान

तेहरान, एजेंसियां। यूक्रेन के यात्री विमान को मार गिराने के मामले में ईरान मुआवजा देने के लिए तैयार हो गया है। ईरान ने कबूला कि जनवरी में तेहरान के पास उसकी सेना ने भूलवश विमान को मार गिराया था। ईरान और यूक्रेन के उड्डयन अधिकारियों की अक्टूबर में तेहरान में बैठक होने वाली है। इससे पहले ईरान के नागरिक उड्डयन संगठन के प्रमुख तौराज देहकानी जंगनेह ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, 'यह स्पष्ट है कि ईरान ने अपनी गलती के लिए जिम्मेदारी स्वीकार कर ली है और देश मुआवजा देने को लेकर बातचीत के लिए तैयार है। अंतरराष्ट्रीय नियमों के मुताबिक और बगैर किसी भेदभाव के मुआवजे का भुगतान किया जाएगा।'

loksabha election banner

ब्लैक बॉक्स में चालक दल के अंतिम क्षणों की बातचीत हुई थी रिकॉर्ड

आठ जनवरी को तेहरान से उड़ान भरने के बाद यूक्रेन का यात्री विमान ईरानी मिसाइलों की चपेट में आ गया था। इसमें सवार सभी 176 यात्री मारे गए थे। पेरिस में एक अंतरराष्ट्रीय दल ने दुर्घटनाग्रस्त विमान के ब्लैक बॉक्स से मिले डाटा का प्रारंभिक विश्लेषण 24 जुलाई को पूरा कर लिया था। ब्लैक बॉक्स में चालक दल के अंतिम क्षणों की बातचीत रिकार्ड है। इससे पता चलता है कि पहली और दूसरी मिसाइल दागे जाने के बीच 25 सेकेंड का अंतर था।

नौ अगस्त को ईरान के परिवहन एवं शहरी विकास मंत्री मोहम्मद इस्लामी ने कहा था कि यूक्रेनी विमान हादसे पर अंतिम रिपोर्ट जल्द सार्वजनिक की जाएगी।

अमेरिकी विमान समझ कर मार गिराया था

गौरतलब है कि विमान हमले के कुछ ही दिन बाद दावा किया गया था कि अमेरिका का बोइंग 737-800 विमान आईआरजीसी मिलिटरी सेंटर के करीब उड़ान भर रहा था, साथ ही यूक्रेनी विमानल भी उसके करीब उड़ान भर रहा था। गलती से उसे अमेरिकी विमान समझ कर मार गिराया। ईरान के इस बयान के बाद यूक्रेन ने ईरान से मुआवजे की मांग की थी। दरअसल, इस विमान में कई देशों के नागरिक सवार थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.