Move to Jagran APP

Iran Israel War : इजरायल के साथ बढ़ते तनाव के बीच बोला ईरान, संयुक्त राष्ट्र के नियमों का करेंगे पालन, लेकिन...

Iran Israel War Hindi ईरान इजरायल युद्ध से पूरे खाड़ी के क्षेत्र में हालात काफी तनावपूर्ण हो गये हैं लेकिन दोनों पक्षों को कोई खास हानि नहीं हुई। ईरान ने कहा है कि वह संयुक्त राष्ट्र का एक जिम्मेदार सदस्य है और इसके नियमों के पालन करने को लेकर प्रतिबद्ध है। इस बयान में इजरायल की सरकार की खूब निंदा की गई और उसे अंतरराष्ट्रीय कानून को तोड़ने वाला बताया।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Published: Fri, 19 Apr 2024 07:50 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2024 07:50 PM (IST)
Iran Israel War : इजरायल के साथ बढ़ते तनाव के बीच बोला ईरान, संयुक्त राष्ट्र के नियमों का करेंगे पालन

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। इजरायल के साथ बढ़ते तनाव के बीच नई दिल्ली स्थित ईरानी दूतावास ने कहा है कि ईरान की सरकार संयुक्त राष्ट्र के नियमों का पालन करेगी और वह अपने क्षेत्र में शांति व स्थिरिता को बढ़ाने के लिए रचनात्मक कदम उठाने से नहीं हिचकेगी। यह बयान ईरान के दूतावास ने 18 अप्रैल को तैयार किया था लेकिन इसे 19 अप्रैल (शुक्रवार) को जारी किया गया है।

loksabha election banner

इजरायल की तरफ से ईरान के शहरों पर राकेट हमले

19 अप्रैल को सुबह में इजरायल की तरफ से ईरान के कुछ शहरों पर राकेट हमले किये गये हैं। ईरान का दावा है कि उसने अपने वायु सेना के कुछ प्रमुख अड्डों और इस्फाहान शहर के पास स्थापित परमाणु संयंत्र के करीब इजरायल की तरफ से भेजे गेय द्रोन हमलों को असफल कर दिया है। इजरायल ने यह हमला ईरान की तरफ से पिछले रविवार को उसके कुछ शहरों पर ईरान की तरफ से किये गये अप्रत्याशित द्रोन हमले करे बाद किया है।

ईरान इजरायल युद्ध से खाड़ी में हालात तनावपूर्ण

वैसे इन घटनाओं से पूरे खाड़ी के क्षेत्र में हालात काफी तनावपूर्ण हो गये हैं लेकिन दोनों पक्षों को कोई खास हानि नहीं हुई है। ईरान ने कहा है कि वह संयुक्त राष्ट्र (यूएन) का एक जिम्मेदार सदस्य है और इसके नियमों के पालन करने को लेकर प्रतिबद्ध है। इस बयान में इजरायल की सरकार की खूब निंदा की गई है और उसे अंतरराष्ट्रीय कानून को तोड़ने वाला और सीरिया स्थित ईरान के कंसुलेट पर आतंकी हमला करने वाला बताया है।

इजरायल के साथ युद्ध नहीं चाहता ईरान

इस संबंध में यह भी कहा है कि ईरान ने 14 अप्रैल को जो हमला किया है वह स्वयंरक्षा में किया गया हमला था। ईरान यह भी आरोप लगाया है कि इजरायल ने विएना समझौता का उल्लंघन किया है और उसके पास अपनी रक्षा के लिए हमला करने के अलावा और कोई चारा नहीं रह गया था। इन सब आरोपों के बावजूद इस विस्तृत बयान से यह भी संदेश दिया गया है कि ईरान अब इस मामले को ज्यादा बढ़ाने के पक्ष में नहीं है।

यह भी पढ़ें: Iran-Israel War: इजरायल ने शुरू की बदले की कार्रवाई! ईरान के इस्फहान में हुए कई धमाके


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.