Move to Jagran APP

Iran US Crisis : ईरान बोला, नहीं चाहते युद्ध लेकिन अमेरिका की किसी भी जवाबी कार्रवाई से छिड़ सकती है लड़ाई

Iran Foreign Minister Javad Zarif reaction इराक में ताजा हमलों के बाद ईरान ने कहा है कि अमेरिका की किसी भी जवाबी कार्रवाई से मध्‍य पूर्व में युद्ध भड़क सकता है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 09:34 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 12:35 PM (IST)
Iran US Crisis : ईरान बोला, नहीं चाहते युद्ध लेकिन अमेरिका की किसी भी जवाबी कार्रवाई से छिड़ सकती है लड़ाई
Iran US Crisis : ईरान बोला, नहीं चाहते युद्ध लेकिन अमेरिका की किसी भी जवाबी कार्रवाई से छिड़ सकती है लड़ाई

तेहरान/दुबई, रॉयटर/एएनआइ। इराक में अमेरिका के दो सैन्‍य ठिकानों पर ताजा ईरानी हमले के बाद ईरान का आधिकारिक बयान सामने आया है। ईरानी विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने कहा है कि हम युद्ध या टकराव नहीं चाहते हैं लेकिन किसी भी हमले का बचाव जरूर करेंगे। हम आत्‍मरक्षा के अंतरराष्‍ट्रीय कानूनों पर अमल करेंगे। वहीं ईरानी राष्‍ट्रपति हसन रुहानी के एक सहायक ने कहा कि इराक में अमेरिकी ठिकानों पर ईरान के मिसाइल हमलों के बाद हुई किसी भी अमेरिकी जवाबी कार्रवाई से मध्य पूर्व में युद्ध छिड़ सकता है।

loksabha election banner

इस बीच, ईरानी रिवॉलूशनरी गार्ड कमाडंर ने कहा है कि इराक में अमेरिका के एयरबेस पर ईरानी मिसाइलों का हमला हमारे बदले का पहला कदम है। ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने भी इजराइल समेत अमेरिका के क्षेत्रीय सहयोगियों पर भी हमले करने की चेतावनी दी है। ईरान ने इराक और इजराइल सरीखे देशों को आगाह करते हुए कहा है कि यदि क्षेत्र के देशों ने उसके खिलाफ किसी हमले के लिए अमेरिकी बलों को अपनी जमीन मुहैया कराई तो वह इसका माकूल जवाब देगा। 

दूसरी ओर संयुक्त राष्ट्र में ईरान के राजदूत माजिद तख्त रावान्ची ने संरा महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को लिखे एक पत्र में कहा है कि ईरान किसी भी बल प्रयोग के खिलाफ जरूरी कार्रवाई करेगा। यही नहीं ईरान की ओर से सुरक्षा परिषद से अमेरिका की धमकियों और नीतियों की कड़ी निंदा करने की मांग की गई है। साथ ही अमेरिका को गलत कार्यों के लिए जिम्मेदार ठहराने की गुजारिश भी की गई है।  

वहीं अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने इस ताजा हमले की बाबत अपने ट्वीट में कहा है कि सब ठीक है। इराक में दौ सैन्य अड्डों पर ईरान ने मिसाइलें दागी हैं। इससे हुए नुकसान और हताहतों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। हमारे पास दुनिया की सबसे ताकतवर सेना है। मैं कल सुबह अपना बयान दूंगा। इससे पहले ट्रंप ईरान को आगाह कर चुके हैं कि यदि उसने अमेरिकी बलों पर कोई हमला किया तो वे इसका मुंहतोड़ जवाब देंगे। ऐसे में दुनिया की नजरें अब अमेरिका के अगले कदम पर जाकर टिक गई हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.