Move to Jagran APP

ईरान ने उक्रेन के विमान का वीडियो बनाने वाले को किया अरेस्‍ट, प्‍लेन पर दागी गई थीं दो मिसाइलें

तेहरान में यूक्रेन के यात्री विमान को मार गिराने के मामले में ईरान ने उस शख्‍स को गिरफ्तार किया है जिसने प्‍लेन को मिसाइल द्वारा हिट किए जाने के बारे में खुलासा किया था।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 08:55 AM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 01:15 PM (IST)
ईरान ने उक्रेन के विमान का वीडियो बनाने वाले को किया अरेस्‍ट, प्‍लेन पर दागी गई थीं दो मिसाइलें
ईरान ने उक्रेन के विमान का वीडियो बनाने वाले को किया अरेस्‍ट, प्‍लेन पर दागी गई थीं दो मिसाइलें

तेहरान/वाशिंगटन, आइएएनएस/एएफपी। तेहरान में यूक्रेन के यात्री विमान को मार गिराने के मामले में ईरान ने उस शख्‍स को गिरफ्तार किया है जिसने प्‍लेन को मिसाइल द्वारा हिट किए जाने का फुटेज दिखाया था। गौर करने वाली बात यह है कि ईरान ने पहले विमान हादसे की वजह तकनीकी खामी बताया था लेकिन बाद में उसने प्‍लेन को मार गिराने की बात कबूली थी। समाचार एजेंसी आइएएनएस ने बीबीसी की रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि वीडियो बनाने वाले शख्‍स पर राष्‍ट्रीय सुरक्षा से जुड़े आरोप लगाए जा सकते हैं।

loksabha election banner

इस बीच समाचार एजेंसी एएफपी ने 'द न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स' की रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि उक्रेन के यात्री विमान पर दो मिसाइलों से हमला किया गया था। अमेरिकी अखबार ने इस रिपोर्ट की तस्‍दीक में कैमरों के फुटेज भी छापे हैं जिनमें विमान को हिट करने से पहले दो मिसाइलें दिख रही हैं। मालूम हो कि बीते बुधवार को यूक्रेन इंटरनैशनल एयरलाइंस के विमान को उड़ान भरने के तुरंत बाद मिसाइल से मार गिराया गया था जिसमें चालक दल समेत 176 यात्रियों की मौत हो गई थी।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने मंगलवार को प्रकाशित अपनी रिपोर्ट में सत्यापित सुरक्षा कैमरे से उक्‍त फुटेज प्रकाशित किए हैं। इसमें रात को ईरान की दो मिसाइलें आगे बढ़ती और यूक्रेन के विमान को लगती नजर आ रही हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि विमान पहली मिसाइल के लगते ही लड़खड़ाने लगा था। न्यूयॉर्क टाइम्स की मानें तो यह वीडियो फ‍िल्‍म ईरानी सैन्य क्षेत्र से चार मील दूर एक गांव की छत से बनाई गई है। 

हालांकि की यह फुटेज थोड़ी धुंधली है जिसमें कीव जा रहे विमान में आग लगती दिख रही है। इसके कुछ मिनट बाद उसमें धमाका होता है और वह क्रैश हो जाता है। इस दुर्घटना को लेकर लगातार प्रदर्शन चल रहे हैं। इस बीच समाचार एजेंसी रॉयटर ने अधिकारियों के हवाले से बताया है कि उक्रेन ने ईरान ने विमान के ब्‍लैक बॉक्‍स को वापस लौटाने की मांग की है। अधिकारियों की मानें तो ईरान का एक जांचकर्ता इस हफ्ते उक्रेन का दौरा भी कर सकता है। 

सबसे महत्‍वपूर्ण बात यह कि ईरान हादसे के बाद शुरुआत में अपनी गलती मानने को तैयार नहीं था। उसने कई दिनों तक पश्चिमी देशों के उन दावों को खारिज किया जिनमें आरोप थे कि बोइंग 737 को मिसाइल से मार गिराया गया था। पिछले शनिवार को उसने इस विमान को मार गिराने की बात कबूल की थी। यही नहीं उसने इस हादसे के दोषियों को गिरफ्तार करने की भी बात कही थी। रिपोर्टों में कहा गया था कि हादसे के सिलसिले में 30 गिरफ्तारियां हुई हैं लेकिन ईरान के झूठ की पोल खोलने वाले व्‍यक्ति की गिरफ्तारी से उसकी कार्रवाइयों पर सवाल भी उठ रहे हैं।

यूक्रेन के विमान को मार गिराने की बात से ईरान के मुकरने के शुरुआती कदम के खिलाफ लोगों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया था। यहां तक कि ईरान की पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ बल प्रयोग भी किया था। प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए गोलियां चलाई और आंसू गैस के गोले भी दागे थे। इस घटना के वीडियो वायरल होने के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने ईरान को चेतावनी देते हुए कहा था कि वह प्रदर्शनकारियों की हत्‍या की कोशिश न करे अन्‍यथा नतीजे भुगतने पड़ेंगे। यही नहीं अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संगठनों ने भी ईरान से प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कदम नहीं उठाने का आह्वान किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.