Move to Jagran APP

UAE में फंसे भारतीयों की मदद कर रहा भारतीय दूतावास

संयुक्त अरब एमीरात (UAE) में लॉकडाउन के कारण फंसे 4000 से अधिक भारतीय नागरिकों को दूतावास की ओर से मदद दी जा रही है।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 21 Apr 2020 05:23 PM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2020 05:23 PM (IST)
UAE में फंसे भारतीयों की मदद कर रहा भारतीय दूतावास
UAE में फंसे भारतीयों की मदद कर रहा भारतीय दूतावास

दुबई, प्रेट्र। लॉकडाउन के तहत यात्रा प्रतिबंध के बाद संयुक्‍त अरब एमीरात ( UAE) में 4000 भारतीय फंसे हुए हैं। उनके पास अभी कोई नौकरी नहीं और जिनके पास है उनकी वेतन में कटौती की जा रही है। ऐसी मुसीबत में उनकी मदद को दुबई में भारत के वाणिज्‍य दूतावास आग आया है। दूतावास ने नॉवेल कोरोना वायरस के कारण लागू प्रतिबंधों के बीच इन भारतीयों को भोजन और आवश्यक सामग्री उपलब्‍ध कराया।

loksabha election banner

पिछले साल के अंतिम माह दिसंबर में चीन के वुहान से निकले नॉवेल कोरोना वायरस (novel coronavirus) ने संयुक्‍त अरब अमीरात में 43 लोगों की जान ले ली और अभी तक यहां के कुल 7,265 लोगों को संक्रमित कर दिया है। खाड़ी देश में शारीरिक दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। साथ ही यहां रात को कर्फ्यू लागू है।

भारतीय दूतावास ने सोमवार को ट्वीट किया, ‘हमारा कंसुलेट जरूरतमंद भारतीयों को सीधे तौर पर भोजन उपलब्‍ध करा रहा साथ ही कम्‍युनिटी आर्गेनाइजेशन व भारतीय एसोसिएशनों के जरिए भी यह सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।’

यात्रा प्रतिबंध के कारण हजारों भारतीय UAE में फंसे हैं। महामारी के कारण दुबई में कई नौकरियां चली गईं और लोगों के वेतन में कटौती की गई है। इस सब के कारण वहां भारतीय नागरिक मुसीबत में घिर गए हैं।

दुबई में कंसुल जनरल ऑफ इंडिया (ICWF) विपुल ने कहा, ‘हमने 4000 से अधिक लोगों को फूड पैकेट, राशन व अन्‍य जरूरी चीजें मुहैया कराई थी।’ उन्‍होंने बताया कि कंसुलेट ने 60 से अधिक लोगों के रहने-सहने का प्रबंध किया है। UAE सरकार से कंसुलेट वहां के 17 मृतक भारतीयों के शव को लेकर बात कर रही है।

उन्‍होंने बताया, ‘हमने एमीरात एयरलाइंस (Emirates Airlines) को उनकी देखभाल करने के लिए धन्‍यवाद कहा है। हम उनसे संपर्क में हैं और उन्‍हें आर्थिक मदद भी दी है। हमें उम्‍मीद है कि जो लोग वापस भारत जाना चाहते हैं वह जल्‍द ही वापस लौट सकेंगे।’


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.