Move to Jagran APP

Iran Nuclear Plant : परमाणु संयंत्र में विस्फोट के लिए जिम्मेदार शख्स की पहचान, गड़बड़ी करने के बाद फरार हुआ रेजा करीमी

ईरान ने अपने मुख्य परमाणु संयंत्र में हाल ही में हुए विस्फोट और वहां की विद्युत व्यवस्था में गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार व्यक्ति का नाम सार्वजनिक कर दिया है। रेजा करीमी नाम का यह शख्स घटना के बाद से फरार है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sat, 17 Apr 2021 07:56 PM (IST)Updated: Sat, 17 Apr 2021 08:00 PM (IST)
Iran Nuclear Plant : परमाणु संयंत्र में विस्फोट के लिए जिम्मेदार शख्स की पहचान, गड़बड़ी करने के बाद फरार हुआ रेजा करीमी
परमाणु संयंत्र में विस्फोट के लिए जिम्मेदार शख्स की पहचान। फाइल फोटो।

तेहरान, एजेंसी। Iran Nuclear Plant : ईरान ने अपने मुख्य परमाणु संयंत्र में हाल ही में हुए विस्फोट और वहां की विद्युत व्यवस्था में गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार व्यक्ति का नाम सार्वजनिक कर दिया है। रेजा करीमी नाम का यह शख्स घटना के बाद से फरार है और ईरान की एजेंसियां अब उसकी तलाश कर रही हैं। इस बीच 2015 में हुए परमाणु समझौते को फिर से लागू करने के लिए विएना में शामिल देशों के बीच वार्ता जारी है।

loksabha election banner

रेजा करीमी नाम का यह शख्स गड़बड़ी के लिए जिम्‍मेदार

ईरान के खुफिया मामलों के मंत्रालय ने कहा है कि नातांज परमाणु संयंत्र में तोड़फोड़ की कार्रवाई करने वाले शख्स की पहचान हो गई है। रेजा करीमी नाम का यह शख्स गड़बड़ी करने के बाद फरार है। बीते रविवार को परमाणु संयंत्र में हुए विस्फोट के लिए ईरान ने इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। सरकारी टेलीविजन पर दिखाए गए एक लाल रंग के कार्ड में करीमी की उम्र 43 वर्ष बताई गई है और उसे इंटरपोल वांटेड बताया गया है। बताया गया है कि फरार हुए इस शख्स की गिरफ्तारी और उसे वापस ईरान लाने के लिए सभी कानूनी कदम उठाए जा रहे हैं। टेलीविजन पर परमाणु संयंत्र के भीतर सेंट्रीफ्यूज बदलने के फोटो भी दिखाए हैं। सेंट्रीफ्यूज विस्फोट के चलते क्षतिग्रस्त हो गए थे। सेंट्रीफ्यूज के जरिये ही यूरेनियम शोधन की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाती है। माना जा रहा है कि ईरान ने संयंत्र के भीतर की तस्वीरें दिखाकर यह साबित करने की कोशिश की है कि गंभीर नुकसान नहीं हुआ है। विकिरण भी नहीं फैला है। कुछ ही दिनों में सब कुछ सामान्य हो जाएगा।

विएना में ईरान के साथ हुए शक्तिशाली देशों के समझौते पर वार्ता जारी

इस बीच ऑस्टि्रया की राजधानी विएना में 2015 में ईरान के साथ हुए शक्तिशाली देशों के समझौते पर वार्ता जारी है। तीन साल पहले इस समझौते से अमेरिका अलग हो गया था। इसके बाद ईरान ने यूरेनियम शोधन की क्षमता बढ़ा दी। इसका मतलब यह है कि ईरान परमाणु हथियार बनाने में काम आने वाला यूरेनियम तैयार कर रहा है। ईरान तब तक अपना यूरेनियम शोधन कार्यक्रम रोकने के लिए तैयार नहीं है जब तक कि अमेरिका उस पर लगाए गए सभी प्रतिबंध हटा नहीं लेता। लेकिन समझौते में शामिल अमेरिका के मित्र देश- ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी कोई बीच का रास्ता निकालने के प्रयास में हैं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.