Move to Jagran APP

यदि आप दुबई जाने के इच्‍छुक हैं तो Covid-19 DXB app के बारे में जरूर जाने, पड़ेगी जरूरत

सरकार ने कहा है कि 22 जून से विदेश में फंसे नागरिकों को देश में आने की इजाजत होगी। 23 जून से यूएइ नागरिकों को विदेश यात्रा की अनुमति देगा।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 07:46 AM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 04:20 PM (IST)
यदि आप दुबई जाने के इच्‍छुक हैं तो Covid-19 DXB app के बारे में जरूर जाने, पड़ेगी जरूरत
यदि आप दुबई जाने के इच्‍छुक हैं तो Covid-19 DXB app के बारे में जरूर जाने, पड़ेगी जरूरत

दुबई, एजेंसी। वैश्विक कोरोना महामारी के बीच 7 जुलाई से दुबई विदेशी पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोल देगा। दुबई ने कुछ शर्तों के साथ पर्यटकों को को देश में आने की अनुमति दी है। सरकार ने कहा है कि 22 जून से विदेश में फंसे नागरिकों को देश में आने की इजाजत होगी। 23 जून से यूएइ नागरिकों को विदेश यात्रा की अनुमति देगा। खास बात यह है कि विदेश से आने वाले प्रत्‍येक निवासियों को टर्मिनल छोड़ने से पहले अपना पूरा विवरण Covid-19 DXB स्मार्ट ऐप में ऑनलाइन दर्ज करना होगा। 

loksabha election banner

निवासियों को भरना होगा स्वास्थ्य घोषणा पत्र

  • संयुक्‍त अरब अमीरात के निवासियों की वापसी के मुद्दे पर मीडिया कार्यालय ने कहा कि दुबई आने के लिए सभी को इस प्रक्रिया से गुजरना होगा।
  • वीजा रखने वाले उन निवासियों को अनुमति है, जिन्‍होंने पूर्व में किसी भी एयरलाइन पर बुकिंग करा रखी है। लेकिन अपनी यात्रा शुरू करने से पहले निवासियों को कोरोना के लक्ष्‍ण नहीं होने की पुष्टि करनी होगी।
  • इसके लिए निवासियों को बाकायदा एक 'स्वास्थ्य घोषणा पत्र' भरना होगा। इसके बाद विदेश मंत्रालय और एयरलाइन निदेशालय की अनुमति मिलने के बाद वह अपनी यात्रा कर सकते हैं।
  • दुबई के हवाई अड्डों पर पहुंचने पर सभी निवासियों को कोरोना वायरस की जांच के लिए एक पीसीआर परीक्षण से गुजरना होगा।
  • विदेश से आने वाले प्रत्‍येक निवासियों को टर्मिनल छोड़ने से पहले अपना पूरा विवरण Covid-19 DXB स्मार्ट ऐप में ऑनलाइन दर्ज करना होगा।
  • दुबई में प्रवेश करने वाले निवासियों को अपना घर तब तक नहीं छोड़ना चाहिए जब तक कि वे अपना कोरोना की जांच और परिणाम प्राप्त नहीं कर लेते। यदि किसी निवासी में कोरोना पाजिटिव पाया जाता है तो उन्हें 14 दिनों के लिए खुद को अलग करना होगा।    

अंतरराष्‍ट्रीय पर्यटकों के मानक

  • अंतरराष्‍ट्रीय पर्यटकों के लिए अधिकतर वही मानक हैं, जो निवासियों के लिए हैं। दुबई जाने के लिए हवाई यात्रा करने वाले पर्यटकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे संयुक्त अरब अमीरात में प्रवेश के लिए सभी आवश्यकताओं को पूरा करें।
  • दुबई जाने वाले पर्यटकों को अपना पूरा विवरण Covid-19 DXB स्मार्ट ऐप में ऑनलाइन दर्ज करना होगा। दुबई में प्रवेश करने से पहले स्वास्थ्य घोषणा पत्र भरने के अलावा, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि देश में प्रवेश करने के लिए उनके पास एक वैध स्वास्थ्य बीमा है। 
  • दुबई सरकार ने कहा कि अगर किसी पर्यटक में कोरोना के लक्षण प्रदर्शित होते हैं, तो एयरलाइन के प्रस्थान के पूर्व ही हवाई अड्डे पर बोर्डिंग से इनकार करने का अधिकार है।
  • दुबई के हवाई अड्डों पर आगमन पर वायरस से संक्रमित नहीं होने का प्रमाण दिखाना होगा, यदि आप सबूत नहीं दे सकते हैं तो हवाई अड्डे पर एक पीसीआर परीक्षण से गुजरना होगा। 
  • सभी आगमन थर्मल स्क्रीनिंग के अधीन होंगे। यदि किसी यात्री को कोरोना होने का संदेह है, तो दुबई के हवाई अड्डों को यह सुनिश्चित करने का अधिकार है कि पर्यटक वायरस से मुक्त हो। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.