Move to Jagran APP

शुरू हुआ दुबई एयर शो, इंडियन एयरफोर्स के सारंग हेलीकाप्टर और तेजस ने दिखाया कौशल

दुबई का द्विवार्षिक एयर शो रविवार से शुरू हो गया। इस दौरान इंडियन एयरफोर्स के सारंग हेलीकाप्टर डिस्पले टीम और लाइट कांबेट एयरक्राफ्ट तेजस (LCA Tejas) ने अपना कौशल दिखाया। वायुसेना ने इसकी जानकारी दी। बोइंग और एयरबस पूरी दमखम से इस आयोजन में शिरकत कर रही हैं।

By TaniskEdited By: Published: Mon, 15 Nov 2021 01:12 AM (IST)Updated: Mon, 15 Nov 2021 01:12 AM (IST)
शुरू हुआ दुबई एयर शो, इंडियन एयरफोर्स के सारंग हेलीकाप्टर और तेजस ने दिखाया कौशल
दुबई एयर शो में इंडियन एयरफोर्स की टीम (फोटो- एएनआइ)

दुबई, एजेंसियां। दुबई का द्विवार्षिक एयर शो रविवार से शुरू हो गया। इस दौरान इंडियन एयरफोर्स के सारंग हेलीकाप्टर डिस्पले टीम और लाइट कांबेट एयरक्राफ्ट तेजस (LCA Tejas) ने अपना कौशल दिखाया। वायुसेना ने इसकी जानकारी दी। सारंग टीम के पांच ध्रुव उन्नत हल्के हेलीकाप्टर (ALHs), सूर्यकिरण टीम के 10 बीएई हाक 132 विमान और तीन एलसीए तेजस विमान शो में भाग ले रहे हैं।

loksabha election banner

बता दें कि बीते करीब दो वर्षो में दुनिया के उड्डयन उद्योग पर कोविड महामारी की काली छाया रही है, लेकिन अब यह उससे उबरने के संकेत दे रहा है। हमेशा की तरह इस बार भी बोइंग और एयरबस पूरी दमखम से इस आयोजन में शिरकत कर रही हैं। दोनों की नजर खाड़ी देशों की एयरलाइन कंपनियों पर है। दोनों इन एयरलाइन कंपनियों को आकर्षित करने का कोई मौका नहीं छोड़ रहीं। 

अरबों डालर के सौदे होने की उम्मीद

पांच दिन के इस आयोजन में अरबों डालर के सौदे होने की उम्मीद है। लेकिन यह भी माना जा रहा है कि यह व्यापारिक आयोजन पहले जैसा नहीं होगा, क्योंकि महामारी के चलते पिछले डेढ़ साल से हवाई यात्राएं बाधित हैं। वैश्विक आपूर्ति व्यवस्था बाधित है। इसका असर विमान निर्माण के कार्य पर पड़ रहा है। बावजूद इसके एयरबस ने इंडिगो पार्टनर्स के साथ 255 नए विमानों का सौदा होने की घोषणा की है। लेकिन इस सौदे का मूल्य या अन्य कोई विवरण सार्वजनिक करने से इन्कार कर दिया है। इसके अतिरिक्त बजट सेवा देने वाली कंपनी विज एयर के 102 विमान खरीदने, यूएस फ्रंटियर के 91, मेक्सिको के वालारिस के 39 और दक्षिण अमेरिका की जेट स्मार्ट कंपनी के 23 विमान खरीदने के लिए एयरबस से समझौता होने की सूचना है। ज्यादातर समझौते ए 321 नियो और ए 321 एक्सएलआर विमानों की खरीद के लिए हुए हैं।

बोइंग अपना नया 777-9 पैसेंजर विमान लेकर आई है

एयर शो में बोइंग अपना नया 777-9 पैसेंजर विमान लेकर आई है। यह विमान सिएटल से उड़कर सीधे दुबई में उतरा है। बोइंग ने कहा है कि यह दुनिया सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा विश्वसनीय दो इंजनों वाला विमान है। मध्य-पूर्व की सबसे बड़ी विमानन कंपनी एमिरेट्स ने 126 777एक्स विमान खरीदने का आर्डर दिया है। इन विमानों की आपूर्ति 2023 से पहले होने की उम्मीद नहीं है। आयोजन परिसर में इन दो कंपनियों के अतिरिक्त कई देशों ने अपने रक्षा उत्पादों को भी प्रदर्शित किया है। रक्षा उत्पादों की निर्माता कंपनियां भी अपने ग्राहकों की तलाश में हैं। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो भी एयर शो परिसर में भ्रमण करते नजर आए। उन्होंने अपने देश की एयरोस्पेस कंपनी एंब्रायर के बूथ पर काफी समय बिताया।

दुबई अपने व्यापार में पहले जैसी रौनक पैदा करने के लिए प्रयासरत

दुबई में कोविड महामारी के चलते 2020 में कई महीने का लाकडाउन रहा था। लेकिन अब व्यापारिक गतिविधियों को गति देने के लिए उसने अपने दरवाजे सभी के लिए खोल दिए हैं। कोविड से बचाव वाली वैक्सीन लगवाए और बिना वैक्सीन लगवाए लोग दुबई पहुंच रहे हैं। दुबई अपने व्यापार में पहले जैसी रौनक पैदा करने के लिए प्रयासरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.