Move to Jagran APP

पाकिस्तान के रास्ते विश्व के अधिकतर हिस्सों में हो रही है नशीले पदार्थों की तस्करी, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

अफगानिस्तान की 40 फीसदी अफीम अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पहुंचने से पहले पाकिस्तान के रास्ते से ही निकलती है। अफगानिस्तान में पैदा होने वाले नशीले पदार्थों की तस्करी पाकिस्तान के रास्ते भारत में भी की जाती है। अधिकांश अफगानी नशीले पदार्थ सड़क के रास्ते भारत के पंजाब में पहुंचते हैं।

By Amit SinghEdited By: Published: Wed, 13 Apr 2022 05:30 AM (IST)Updated: Wed, 13 Apr 2022 05:30 AM (IST)
पाकिस्तान के रास्ते विश्व के अधिकतर हिस्सों में हो रही है नशीले पदार्थों की तस्करी, रिपोर्ट में हुआ खुलासा
नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए ट्रांसपोर्ट हब बना पाकिस्तान (एएनआई)

काबुल, एएनआई: वैश्विक दवा बाजारों के लिए अफगानिस्तान अफीम की आपूर्ति का प्रमुख स्रोत है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक अफीम पाकिस्तान से संचालित ड्रग नेटवर्क के जरिए पहुंच रही है। जिसके चलते पाकिस्तान बड़े पैमाने पर अफीम की सप्लाई के लिए ट्रांसपोर्ट हब के तौर पर उभर कर सामने आ रहा है।

loksabha election banner

भौगोलिक स्थिति तस्करी में मददगार

न्यूज पोर्टल इस्लाम खबर के एक आर्टिकल के मुताबिक पाकिस्तान की भौगोलिक स्थिति इसे एक प्रमुख ड्रग ट्रांजिट पाइंट के तौर पर पहचान दे रही है। साथ ही कहा गया है कि पाकिस्तान भारत में आतंक को प्रायोजित करने के लिए नशीले पदार्थों के व्यापार पर निर्भर है।

पाकिस्तान से ही जाती है अफगान की अफीम

पाकिस्तान अफगानिस्तान के साथ 2400 किलोमीटर की सीमा साझा करता है। जो की ड्रग तस्करों के लिए एक ट्रांजिट कारिडोर का काम करता है। अफगानिस्तान की 40 फीसदी अफीम अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पहुंचने से पहले पाकिस्तान के रास्ते से ही निकलती है। आर्टिकल में बताया गया है कि अफगानिस्तान से तोरखम सीमा पार, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के गुलाम खान, जहां से उन्हें लाहौर और फैसलाबाद भेजा जाता है, वहां भारी मात्रा में अफीम और मेथ की तस्करी की जाती है। जिसके बाद उन्हें कराची और ग्वादर ले जाया जाता है, और मकरान तट में मछली पकड़ने के जहाजों का उपयोग दक्षिण एशियाई बाजारों में दवाओं के परिवहन के लिए किया जाता है। बलूचिस्तान भी पाकिस्तान में एक महत्वपूर्ण ड्रग ट्रांजिट रूट रहा है।

भारत में भी तस्करी करता है पाकिस्तान

बताया जा रहा है कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान से भारतीय सीमा पास ही है। जिसके चलते अफगानिस्तान में पैदा होने वाले नशीले पदार्थों की तस्करी पाकिस्तान के रास्ते भारत में भी की जाती है। अधिकांश अफगानी नशीले पदार्थ सड़क के रास्ते भारत के पंजाब में पहुंचते हैं। 13 सितंबर, 2021 को, गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह में तीन हजार किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई थी। वहीं 19 दिसंबर, 2021 को भारतीय समुद्री इलाके में 400 करोड़ की हेरोइन जब्त की गई थी। पंजाब के फिरोजपुर में 26 दिसंबर, 2021 को भारी मात्रा में हेरोइन जब्त की गई थी।

अफगान में बढ़ी अफीम की खेती

गौरतलब है कि अफगानिस्तान पर तालिबान द्वारा सत्ता पर जबरन करने के चलते अफीम की खेती पर भी उसने नियंत्रण हासिल कर लिया है। ड्रग्स एंड क्राइम पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनओडीसी) नवंबर 2021 की रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान ने वर्ष 2020 में वैश्विक अफीम उत्पादन का लगभग 85 फीसदी हिस्सा पैदा किया और विश्व के करीब 80 फीसदी अफीम उपभोक्ताओं को आपूर्ति की। अफगान में तालिबान के कब्जे के बाद अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों, विदेशी सहायता में कमी और कोरोना के कारण आर्थिक संकुचन के कारण अफीम की खेती में निरंतर वृद्धि हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.