Move to Jagran APP

बुर्ज खलीफा पर जगमगाई राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर, 152वीं जयंती पर कुछ यूं किया याद

Mahatma Gandhi 152nd Birth Anniversary 2 अक्टूबर शनिवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152वीं जयंती दुनिया के कई देशों में मनाई गई। इस मौके पर संयुक्त अरब अमीरात के बुर्ज खलीफा पर भी राष्ट्रपिता की तस्वीर जगामगाई।

By Monika MinalEdited By: Published: Sun, 03 Oct 2021 01:08 AM (IST)Updated: Sun, 03 Oct 2021 01:37 AM (IST)
बुर्ज खलीफा पर जगमगाई राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर, 152वीं जयंती पर कुछ यूं किया याद
Burj Khalifa illuminated with Mahatma Gandhi' s image on occasion of his 152nd birth anniversary

 दुबई, एएनआइ। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Father of the Nation Mahatma Gandhi) की 152वीं जयंती के मौके पर शनिवार शाम को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) पर राष्ट्रपिता की तस्वीर  जगमगाने लगी। दुनिया भर में राष्ट्रपिता गांधी की जयंती को अहिंसा के अंतरराष्ट्रीय दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

loksabha election banner

राष्ट्रपिता की जयंती के मौके पर भारत और दुनिया भर में कई इवेंट का आयोजन किया गया। 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में जन्मे महात्मा गांधी ने अहिंसा की नीति को अपनाया और भारत को 1947 में अंग्रेजी हुकूमत से आजादी दिलाने में भी कामयाब रहे। बापू के नाम से मशहूर महात्मा गांधी हिंसा व स्वराज में विश्वास करते थे।

बता दें कि अभी केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी UAE में ही हैं और उन्होंने दुबई स्थित भारतीय कंसुलेट में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। 

विभिन्न वैश्विक संस्थाओं व विश्व नेताओं ने आज महात्मा गांधी को याद किया और उनके द्वारा दिए गए अहिंसा व शांति के संदेश को दोहराया। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने दोनों देशों के बीच निवेश को सुगम बनाने पर चर्चा की। एमिरेट्स ऑफ अबू धाबी की कार्यकारी परिषद के सदस्य शेख हमीद बिन जायद अल नाहयान के साथ बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच लंबे समय से चल रही द्विपक्षीय निवेश संधि में संशोधन के लिए बातचीत को जल्द से जल्द पूरा करने पर जोर दिया गया। साथ ही द्विपक्षीय संबंधों और लोगों के बीच संपर्क को सुविधाजनक बनाने में हवाई परिवहन के महत्व को देखते हुए दोनों देश के संबंधित नागरिक उड्डयन प्राधिकरणों के मिलकर काम करने पर भी सहमति बनी।

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने अबू धाबी में निर्माणाधीन बीएपीएस (बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण) हिंदू मंदिर के 3डी अर्धपारदर्शी क्रिस्टलीय मॉडल का डिजिटल विश्लेषण किया, जिसे यहां शुरू हुए एक्सपो 2020 दुबई के भारत पवेलियन में प्रदर्शित किया गया है। उन्होंने कहा, 'अबू धाबी में यह बीएपीएस हिंदू मंदिर एक बार पूरा होने के बाद अद्भुत होगा।' फरवरी 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुबई ओपेरा हाउस से वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से संस्था के स्वामीनारायण मंदिर की आधारशिला रखी थी, जहां उन्होंने भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित किया था इसका निर्माण पूर्ण होने के बाद यह अबू धाबी में पहला हिंदू मंदिर होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.