Move to Jagran APP

नेतन्याहू ने दी चेतावनी, बोले- यदि ईरान ने इजराइल पर हमला किया तो देंगे मुंहतोड़ जवाब

नेतन्याहू ने दी चेतावनी बोले- यदि ईरान ने इजराइल पर हमला किया तो देंगे मुंहतोड़ जवाब

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 04:33 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 04:34 PM (IST)
नेतन्याहू ने दी चेतावनी, बोले- यदि ईरान ने इजराइल पर हमला किया तो देंगे मुंहतोड़ जवाब
नेतन्याहू ने दी चेतावनी, बोले- यदि ईरान ने इजराइल पर हमला किया तो देंगे मुंहतोड़ जवाब

येरूशलम, एएफपी। इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू (Prime Minister Benjamin Netanyahu) ने ईरान की धमकी पर पलटवार करते हुए कहा है कि यदि उसने इजराइल पर हमला करने की गुस्‍ताखी की तो उसे मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। ईरान के इराक में अमेरिकी सैन्‍य ठिकानों को निशाना बनाए जाने के बाद नेतन्‍याहू ने कहा कि जो कोई हम पर हमला करेगा उसे बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा। मालूम हो कि इजराइली प्रधानमंत्री ने ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी Major General Qasem Soleimani को आतंकियों का आका बताया था।

loksabha election banner

गौरतलब है कि इजराइल का यह बयान ईरान की उस धमकी के बाद सामने आया है जिसमें उसने क्षेत्र के देशों को अमेरिका का साथ नहीं देने की हिदायत दी है। ईरानी रिवॉलूशनरी गार्ड ने इराक और इजराइल सरीखे देशों को आगाह करते हुए कहा है कि यदि क्षेत्र के देशों ने उसके खिलाफ किसी हमले के लिए अमेरिकी बलों को अपनी जमीन मुहैया कराई तो वह इसका माकूल जवाब देगा।

दरअसल, अमेरिका और ईरान के बीच तनाव अमेरिकी हवाई हमले में ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद और बढ़ गया है। ईरान ने मंगलवार-बुधवार की दरम्‍यानी रात को इराक में अमेरिका के दो सैनिक ठिकानों पर एक दर्जन से ज्‍यादा मिसाइलें दागी। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, ईरान ने 22 मिसाइलों के जरिए इरबिल और अल असद (Al-Assad and Irbil) इलाके में मौजूद उस एयरबेस को निशाना बनाया जहां अमेरिकी सेना और उसके सहयोगी बल ठहरे हुए हैं।

ईरानी मीडिया में दावा किया जा रहा है कि मिसाइल हमलों में 80 लोगों की मौत हुई है जबकि इराकी सेना का कहना है कि हमले में कोई भी हताहत नहीं हुआ है। ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने इस हमले को आत्मरक्षा में उठाया गया कदम बताते हुए कहा है कि इससे अमेरिकी हवाई हमले में मारे गए कासिम सुलेमानी की हत्या का बदला पूरा हो गया है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि वह कल मीडिया में अपनी बात रखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.