Move to Jagran APP

Japan Election: जापान में आम चुनाव के लिए मतदान जारी

जापान में आम चुनाव मतदान सुबह से ही शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) ने कोरोना अर्थव्यवस्था और सुरक्षा के बारे में अपनी नीतियों के लिए सार्वजनिक जनादेश की मांग की है। पढ़े पूरी खबर।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sun, 31 Oct 2021 12:06 PM (IST)Updated: Sun, 31 Oct 2021 12:06 PM (IST)
Japan Election: जापान में आम चुनाव के लिए मतदान जारी
जापान में आम चुनाव के लिए मतदान जारी

टोक्यो, एएनआइ। जापान में आम चुनाव मतदान सुबह से ही शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) ने कोरोना, अर्थव्यवस्था और सुरक्षा के बारे में अपनी नीतियों के लिए सार्वजनिक जनादेश की मांग की है। सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (LDP) और उसके गठबंधन सहयोगी कोमिटो का लक्ष्य संसद के शक्तिशाली निचले सदन, प्रतिनिधि सभा में बहुमत रखना है। आम चुनाव का परिणाम उन निर्वाचन क्षेत्रों पर निर्भर करता है, जहां सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवार विपक्षी दलों के उम्मीदवारों के साथ करीबी दौड़ में थे, जिन्होंने सरकार की बागडोर संभालने के लिए गठबंधन भी बनाया है।

loksabha election banner

इसी वर्ष 4 अक्टूबर को फुमिया किशिदा बने थे प्रधानमंत्री

लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी में नेतृत्व की दौड़ जीतने के बाद फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) इसी वर्ष चार अक्टूबर को प्रधानमंत्री बने हैं। यहां पर मतदान केंद्र स्थानीय समयानुसार रात 8:00 बजे बंद हो जाएंगे, और मतगणना देर रात तक चलने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि सत्तारूढ़ गठबंधन 465 सदस्यीय निचले सदन में कम से कम 233 सीटों पर अपना बहुमत बरकरार रखेगा, जिसके पास प्रधानमंत्री का चुनाव करने, राज्य के बजट पारित करने और अंतरराष्ट्रीय संधियों की पुष्टि करने में अंतिम मुहर लगाने के साथ उच्च सदन पर अधिक अधिकार हैं। 

एक्सपर्ट्स का मानना है कि किशिदा की पार्टी को विपक्ष पर बढ़त मिली रही है। सत्ता पर किशिदा की लंबी पकड़ इस बात पर निर्भर करेगी कि वह चुनाव में कितना अच्छा प्रदर्शन करते हैं। किशिदा ने बार-बार लोगों को सुनने और उनकी आलोचनाओं पर गौर करने पर जोर दिया है। बताया जा रहा है कि सुगा नेतृत्व ने भ्रष्टाचार को जन्म दिया, नौकरशाहों को वश में किया और विरोधी विचारों का गला घोंट दिया। हालांकि, चुनावी अभियान का केंद्र कोरोना और अर्थव्यवस्था को फिर से खड़ा करना रहा है। किशिदा की पार्टी का जोर रक्षा की ओर है, जबकि विपक्ष लैंगिक समानता पर फोकस कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.