Move to Jagran APP

जापान: अमेरिकी सैनिकों से मिले ट्रंप, कहा- ‘हैप्‍पी मेमोरियल डे’

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने जापान में अमेरिकी सैनिकों को मेमोरियल डे पर अपना संदेश देते हुए उनकी भूमिका महत्‍वपूर्ण बताया। इससे पहले वह अमेरिकी बलों को मेमोरियल डे भाषण देने के लिए एक अमेरिकी युद्धपोत पर रुके।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 28 May 2019 11:00 AM (IST)Updated: Tue, 28 May 2019 12:01 PM (IST)
जापान: अमेरिकी सैनिकों से मिले ट्रंप, कहा- ‘हैप्‍पी मेमोरियल डे’
जापान: अमेरिकी सैनिकों से मिले ट्रंप, कहा- ‘हैप्‍पी मेमोरियल डे’

टोक्‍यो, एपी। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने मंगलवार को जापान में तैनात युद्धपोत यूएसएस वास्‍प में 800 से अधिक अमेरिकी सैनिकों का प्रोत्‍साहित करते हुए ‘हैप्‍पी मेमोरियल डे’ का संदेश दिया। अमेरिका ने सोमवार को मेमोरियल डे के मौके पर अपने शहीदों को सम्मानित किया।

loksabha election banner

ट्रंप योकोसूका में एक सैन्य अड्डे के पास दो पोत पर सवार हुए। इनमें से एक जापानी विध्वंसक पोत ‘जे.एस.कागा’ दूसरा ‘यूएसएस वास्प’ है। यूएसएस वास्‍प कई प्रयोजनों में इस्तेमाल होने वाला पोत है जहां से ट्रंप ने अमेरिकी सेना के 800 से अधिक सदस्यों को मेमोरियल डे के मौके पर अपना संदेश दिया। यूएसएस वास्‍प में पहुंचने से पहले ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप जापानी विध्‍वंसक जे.एस. कागा गए। ट्रंप ने जापानी सैनिकों को भी हैप्‍पी मेमोरियल डे का संदेश दिया। जेएस कागा पर ट्रंप के साथ मौजूद आबे ने कहा कि ट्रंप के साथ उनकी मौजूदगी अमेरिका-जापान के बीच मजबूत संबंध होने का संकेत दे रहा है।

ट्रंप ने कहा ‘हमारी साहसी और बहादुर जनता के कारण ही देश टिका हुआ है जो देश के लिए अपनी जान कुर्बान करने से नहीं हिचकते।’ सैनिकों को दिए गए अपने संदेश में ट्रंप ने कहा, हमारी आजादी खून और पसीने की कमाई है साथ ही आप जैसे महान अमेरिकी देशभक्‍तों के त्‍याग का फल है।

राष्‍ट्रपति ट्रंप व प्रथम महिला मेलानिया को देख वहां मौजूद सैनिक ‘यूएसए यूएसए’ का नारा लगा रहे थे। ट्रंप ने उन्‍हें ‘ताकतवर लोगों का झुंड’ बताते हुए हिम्‍मतवर और बहादुर सैनिक करार दिया। ट्रंप ने सैनिकों से कहा, ‘मुझे आप सभी को हैप्‍पी मेमोरियल डे की शुभकामना देनी है। अमेरिका में मेमोरियल डे को वहां के लोग बलिदान और प्रार्थना के साथ याद कर रहे हैं।’

ट्रंप अमेरिकी सैनिकों के समाधि स्थल पर न जाने के लिए आलोचनाओं का शिकार होते रहे हैं। इसलिए ही अब व्‍हाइट हाउस इन मौकों पर सतर्क होता है। इस बार भी जापान के दौरे को खत्‍म करने से पहले उन्होंने ‘आर्लिंगटन सीमेट्री’ में शहीदों के कब्र पर झंडा लगाया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.