Move to Jagran APP

चांद पर जाने की तैयारी कर रहा है जापानी उद्योगपति, ये है सुपर प्लान

एलन मस्‍क से करार के बाद 42 वर्षीय मैजवा चांद पर जाने वाले पहले पर्यटक बनेंगे।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 11:20 AM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 11:58 AM (IST)
चांद पर जाने की तैयारी कर रहा है जापानी उद्योगपति, ये है सुपर प्लान
चांद पर जाने की तैयारी कर रहा है जापानी उद्योगपति, ये है सुपर प्लान

टोक्‍यो (एएफपी)। वर्ष 1972 में अंतिम यूएस अपोलो मिशन के बाद अब जापानी अरबपति योसाकू मैजवा चांद पर जाने वाले पहले यात्री बनेंगे। इसके लिए उन्होंने रॉकेट बनाने वाली कंपनी स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क के साथ करार किया और बड़ी रकम का भुगतान किया है।

loksabha election banner

पिछले 50 साल में योसाकू पहले ऐसे व्यक्ति होंगे, जो चांद पर जाने और लौटने की तैयारी कर रहे हैं। ऑनलाइन फैशन टायकून और जापानी अरबपति योसाकू मैजवा स्‍पेस एक्‍स रॉकेट के जरिए 2023 में चांद पर पहुंचेंगे, उन्‍होंने अपने साथ 6-8 कलाकार लाने की भी योजना बनाई है।

एलन मस्‍क की कंपनी स्‍पेसएक्‍स कंपनी मैजवा को अपने भारी-भरकम नए रॉकेट बिग फाल्कॉन रॉकेट (BFR) में चांद पर भेजेगी। उल्‍लेखनीय है कि इंसानों को चंद्रमा और मंगल में भेजने के लिए बिग फाल्कॉन रॉकेट (BFR) को विकसित किया गया है।

टेस्ला और स्‍पेसएक्‍स के सीईओ एलन मस्क ने पिछले साल बिग फाल्कॉन रॉकेट का डिजाइन पेश किया था, इसमें एक कंबाइंड रॉकेट और स्पेसशिप है। इस स्पेसशिप के मेन रॉकेट में 31 मुख्य रैप्टॉर इंजन होंगे और यह 150 टन तक का वजन लो-अर्थ आर्बिट में भेजेगी।

मैजवा ने कैलिफोर्निया स्‍थित स्‍पेस एक्‍स के हेडक्‍वार्टर और रॉकेट फैक्‍ट्री में कहा, ‘बचपन से ही मुझे चंद्रमा से लगाव है। यह मेरे जीवन का सपना है।’ मैजवा जापान के सबसे बड़े ऑनलाइन फैशन मॉल के चीफ एक्‍जीक्‍यूटिव और जापान के 18वें सबसे अमीर शख्‍स हैं।

बता दें कि अब तक पृथ्वी की कक्षा से बाहर जाने वाले केवल अमेरिकी हैं। नासा के कुल 24 अंतरिक्ष यात्री 1960 और 1970 के दशक में ओपोलो यान के दौर में चंद्रमा पर गए। वहीं, 12 अंतरिक्ष यात्रियों ने चंद्रमा की सतह पर चहलकदमी की। प्रथम अंतरिक्ष पर्यटक डेनिश टीटो थे। उन्होंने एक रूसी अंतरिक्ष यान से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की यात्रा करने के लिए करीब दो करोड़ डॉलर की रकम का भुगतान किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.