Move to Jagran APP

G20 Summit में भारत को बड़ी कामयाबी, सऊदी अरब ने हज कोटा बढ़ाकर दो लाख किया

G20 Summit में भारत को बड़ी कामयाबी मिली है। Saudi Arabia ने भारत का हज कोटा (Haj quota) 170000 से बढ़ाकर 200000 कर दिया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 28 Jun 2019 01:27 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2019 01:46 PM (IST)
G20 Summit में भारत को बड़ी कामयाबी, सऊदी अरब ने हज कोटा बढ़ाकर दो लाख किया
G20 Summit में भारत को बड़ी कामयाबी, सऊदी अरब ने हज कोटा बढ़ाकर दो लाख किया

ओसाका, पीटीआइ। G20 Summit में भारत को बड़ी कामयाबी मिली है। सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने भारत का हज कोटा (Haj quota) 170,000 से बढ़ाकर 200,000 कर दिया है। सऊदी अरब के इस कदम से और 30,000 भारतीयों के मक्का में वार्षिक इस्लामिक तीर्थ यात्रा में जाने का रास्‍ता साफ हो गया है। बता दें कि सऊदी अरब, भारत का कच्चे तेल का शीर्ष आपूर्तिकर्ता है। हालांकि दोनों देशों ने ऊर्जा सहयोग से आगे बढ़कर अपने संबंधों को विस्तार दिया है। दोनों देशों की सरकारें सामरिक साझेदारी के लिए सहमत हुई हैं। 

loksabha election banner

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शुक्रवार को जापान के ओसाका (Osaka) में G-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) से इतर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस (Crown Prince of Saudi Arabia) मोहम्‍मद बिन सलमान (Mohammed bin Salman) के साथ बातचीत में इस मुद्दे को उठाया था। इसके बाद सऊदी अरब की ओर से यह घोषणा की गई है।

पीएम मोदी ने G20 शिखर सम्‍मेलन से इतर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस से द्विपक्षीय बातचीत में व्यापार और निवेश, ऊर्जा सुरक्षा तथा आतकंवाद से निपटने में सहयोग बढ़ाने के मसले पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि एक बहुमूल्य सामरिक साझेदार के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने व्यापार तथा निवेश, ऊर्जा सुरक्षा, आतंकवाद से निपटने समेत कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर बातचीत की। 

दोनों नेताओं की बैठक के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि सऊदी के क्राउन प्रिंस ने प्रधानमंत्री मोदी को वादा किया है कि भारत का हज कोटा 170,000 से बढ़ाकर 200,000 सालाना कर दिया जाएगा। यह महत्‍वपूर्ण है और यह कर दिया गया है। जल्‍द ही दो लाख भारतीय हज यात्रा का लाभ ले पाएंगे। दोनों नेताओं के बीच पर्यटन और फ्लाइटें बढ़ाने की जरूरत पर बातचीत हुई। दोनों नेताओं ने जल्‍द मुलाकात को लेकर सहमति जताई है। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने भी एक अंतरराष्‍ट्रीय कॉन्‍फ्रेंस में मुख्‍य अतिथियों में से एक के तौर पर आमंत्रित किया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.