Move to Jagran APP

COVID-19: इमरजेंसी लगाने की तैयारी में जुटा जापान, कोरोना महामारी के प्रसार का खतरा बढ़ा

जापान में कोरोना महामारी के प्रकोप के बीच जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने टोक्‍यो समेत जापान के तमाम बड़े शहरों में आपातकाल लगाने की योजना बना रहे हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 09:07 AM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 09:07 AM (IST)
COVID-19: इमरजेंसी लगाने की तैयारी में जुटा जापान, कोरोना महामारी के प्रसार का खतरा बढ़ा
COVID-19: इमरजेंसी लगाने की तैयारी में जुटा जापान, कोरोना महामारी के प्रसार का खतरा बढ़ा

टोक्‍यो,  एजेंसी। जापान में कोरोना महामारी के प्रकोप के बीच जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने टोक्‍यो समेत जापान के तमाम बड़े शहरों में आपातकाल लगाने की योजना बना रहे हैं। सरकारी सूत्रों के अनुसार जापान में कोरोना वायरस का तेजी से प्रसार हो रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार हाल में टोक्‍यो के गवर्नर युरिको कोइके और जापान मेडिकल एसोसिएशन ने कोरोना वायरस के तेजी से प्रसार का अंदेशा जाहिर किया है। इसके बाद प्रधानमंत्री के समक्ष जापान के प्रमुख शहरों में इमरजेंसी लगाने का दबाव बढ़ गया है। स्वास्थ्य सेवाओं के विशेषज्ञों के साथ टोक्यो महानगरीय सरकार ने कहा कि कोरोना वायरस रोगियों के लिए अस्पताल के बेड की संख्या जल्द ही बढ़ाई जाएगी।

loksabha election banner

सरकारी विशेषज्ञों के एक पैनल ने दी चेतावनी 

वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकारी विशेषज्ञों के एक पैनल ने हाल ही में चेतावनी दी थी कि अगर कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि जारी रहती है तो देश की स्वास्थ्य प्रणाली ध्वस्त हो सकती है। विशेषज्ञों ने कहा कि टोक्यो में जापान के चार अन्य प्रान्तों में कोरोना का प्रसार बढ़ रहा है। इसके लिए त्‍वरित कार्रवाई करने की जरूरत है। रविवार तक टोक्यो में कोरोना वायरस के 143 नए मामले दर्ज किए गए है। यह टोक्‍यो में एक दिन में कोरोना के सर्वाधिक मामले हैं। इसके साथ ही जापान में कोरोना के कुल मामले 3,531 हो गए।

वुहान में धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हालात

चीन के वुहान जिले में स्थितियां धीरे-धीरे सामान्य हो रही हैं। जिले के नौ इलाकों को 'लो रिस्क' घोषित कर दिया गया, जबकि चार अन्य इलाकों को 'मीडियम रिस्क' वाला घोषित किया गया है। 5.6 करोड़ की आबादी वाले हुबेई प्रांत का अब कोई भी जिला 'हाई रिस्क' की श्रेणी में नहीं है। वहीं चीन में संक्रमण के 30 नए मामले सामने आए हैं। इसमें स्थानीय संक्रमण के पांच मामले शामिल हैं।

ईरान में लागू होगी स्मार्ट डिस्टेंसिंग योजना

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग के अच्छे परिणाम सामने आने के बाद अब देश में संक्रमण को रोकने के लिए 'स्मार्ट डिस्टेंसिंग' योजना को लागू किया जाएगा। बता दें कि शनिवार तक ईरान में महामारी से 3,603 लोगों की मौत हो चुकी थी जबकि 58,226 लोग संक्रमित हैं।

देश मौतें संक्रमित

इटली 15,887 124,632

स्पेन 12,418 130,759

अमेरिका 8,454 311,637

फ्रांस 8,078 89,953

ईरान 3603 58,226

चीन 3,329 81,669

ब्रिटेन 4313 41,903


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.