Move to Jagran APP

जापान में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कोविड-19 संक्रमण, मेडिकल एसोसिएशन ने घोषित किया आपातकाल

जापान में कोरोना वायरस के मामलों में तेज वृद्धि देखी जा रही है। टोक्यो में शनिवार को रिकॉर्ड 4058 संक्रमण के नए मामले दर्ज किए गए थे। वहीं मंगलवार को करीब 3709 नए मामले सामने आए। जैसे-जैसे संक्रमण बढ़ रहा है स्वास्थ्य प्रणाली पर दबाव बढ़ता जा रहा है।

By Amit KumarEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 10:54 PM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 10:54 PM (IST)
जापान में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा कोविड-19 संक्रमण, मेडिकल एसोसिएशन ने घोषित किया आपातकाल
Japan limits hospitalization covid 19 patients most serious cases surge

टोक्यो, रॉयटर्स: ओलंपिक खेलों की मेजबानी कर रहे जापान में कोविड-19 संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। जिसपर चिंता जाहिर करते हुए जापान मेडिकल एसोसिएशन के प्रमुख ने मंगलवार को देश भर आपातकाल लागू कर दिया है। ताकी, आग की तरह फैल रहे संक्रमण को नियंत्रित किया जा सके, क्योंकि जैसे-जैसे संक्रमण बढ़ रहा है स्वास्थ्य प्रणाली पर दबाव बढ़ता जा रहा है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य नीति में गंभीर बदलाव

जेएमए के अध्यक्ष तोशियो नाकागावा द्वारा की गई घोषणा, प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा के उस आदेश के बाद आई है। जिसमें कहा गया था कि, कोविड-19 के मरीज जो गंभीर रूप से बीमार हैं या जिनकी स्थिति गंभीर होने की आशंका है। सिर्फ उन्हें ही अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा, जबकि अन्य लोगों को घर पर ही आईसोलेट रहने के आदेश दिए गए हैं। इस दौरान सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि घर पर आईसोलेट कर रहे लोगों को जरूरत पड़ने पर अस्पताल में भर्ती कराया जा सके। आशंका जताई जा रही है कि, नीति में बदलाव से मौत के आंकड़ों में उछाल आ सकता है।

देश के अस्पतालों पर दबाव

जापान में कोरोना वायरस के मामलों में तेज वृद्धि देखी जा रही है। टोक्यो में शनिवार को रिकॉर्ड 4,058 संक्रमण के नए मामले दर्ज किए गए थे। वहीं, मंगलवार को करीब 3,709 नए मामले सामने आए। शोआ यूनिवर्सिटी अस्पताल के निदेशक हिरोनोरी सागर ने रायटर को बताया कि, टोक्यो के अस्पताल पहले से ही गंभीर दबाव में काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि, इलाज की आस में अस्पतालों का रुख कर रहे लोगों को बार-बार मना करना पड़ रहा है। ओलंपिक खेलों को लेकर उत्साह के बीच देश में स्वास्थ्य प्रणाली की स्थिति बहुत गंभीर है।

युवाओं में संक्रमण के मामले बढ़े

वहीं, देश के मुख्य कैबिनेट सचिव कात्सुनोबु काटो ने संवाददाताओं को बताया कि, जिन बुजुर्गों का टीकाकरण पूरा हो चुका है, उनमें संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। वहीं, 40 से 50 साल के युवाओं में संक्रमण के गंभीर मामले सामने आ रहे हैं और उनमें लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

खेलों का संक्रमण से संबंध नहीं!

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ओलंपिक खेलों के आयोजकों का कहना है कि, संक्रमण के बढ़ते केस और खेलों के बीच कोई संबंध नहीं है। उन्होंने बताया कि, खेल परिसर में मौजूद लोग, जिनमें खिलाड़ी और उनके कोच शामिल है उनकी कुल संख्या के करीब 80फीसदी लोगों का टीकाकरण पूरा हो चुका है। वहीं, बचे हुए लोगों का नियमित तौर पर परिक्षण किया जा रहा है। आयोजकों ने मंगलवार को 18 नए खेलों से संबंधित कोविड-19 मामलों की पुष्टी की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.