Move to Jagran APP

Japan Airlines: जापान एयरपोर्ट से लेकर उड़ानों तक में बदल गया अभिवादन का अंदाज, अब नहीं कहेंगे- लेडीज एंड जेंटलमेन

Japan Airlines Greetings to be Gender Neutral जापान एयरलाइंस अब अपने अभिवादन का लहजा बदल रही है। दरअसल पहले लेडीज एंड जेंटलमेन कहकर विमान में यात्रियों का अभिवादन किया जाता था जो अब जेंडर न्यूट्रल अंदाज में होगा।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2020 02:27 PM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 02:27 PM (IST)
Japan Airlines: जापान एयरपोर्ट से लेकर उड़ानों तक में बदल गया अभिवादन का अंदाज, अब नहीं कहेंगे- लेडीज एंड जेंटलमेन
अब अभिवादन में नहीं कहेंगे 'लेडीज एंड जेंटलमेन'

टोक्यो, एएफपी। जेंडर न्यूट्रल (Gender Neutral) अभिवादन का अंदाज अपनाते हुए जापान एयरलाइंस ने अपने पुराने लहजे को बदल दिया है। अब एयरपोर्ट व उड़ानों में की जाने वाली अनाउंसमेंट के दौरान महिलाओं और पुरुषों को अलग-अलग 'लेडीज एंड जेंटलमेन'  नहीं बल्कि एक साथ 'गुड मॉर्निंग'  बोल के अभिवादन करने का फैसला लिया गया है। 

loksabha election banner

1 अक्टूबर से जापान एयरलाइंस (JAL) अपने पुराने अनाउंसमेंट को बदल देगा जिसमें दो तरह के जेंडर के लिए अभिवादन किया जाता था अब इसकी जगह गुड मॉर्निंग (good morning) और गुड इवनिंग (good evening) के जरिए अभिवादन किया जाता है। 

 जापानी भाषा में इस तरह के अनाउंसमेंट जेंडर न्यूट्रल होते है लेकिन एयरलाइन द्वारा उपयोग किए जा रहे अन्य भाषाओं के लिए यह बदलाव किया जाएगा। यह फैसला शुरुआत में दिग्गज जापानी करियर्स (carriers) में लागू होगा। समलैंगिक शादी जापान में वैध नहीं है लेकिन सरकार  ने अब लेस्बियन और ट्रांसजेंडर नागरिकों के लिए धीरे-धीरे अधिकारों की रक्षा का विस्तार किया है। पिछले साल JAL ने ' LGBT Ally Charter' उड़ान की शुरुआत की थी जिसमें समलैंगिक व उनके परिवारों को अनुमति दी गई थी। 

उल्लेखनीय है कि जापान ने अगले माह से करीब  दस देशों के लिए बैन हटाने का फैसला लिया है। इनमें ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड , वियतनाम व वैसे देश हैं जहां कोरोना वायरस संक्रमण के मामले कम हैं। लेकिन रिपोर्ट के अनुसार यह फैसला पूरी तरह इस बात पर निर्भर करता है कि जापान से पर्यटकों को इन देशों में एंट्री मिलेगी या नहीं। 

अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University) के अनुसार, सोमवार सुबह तक पूरी दुनिया में संक्रमितों की कुल संख्या 3 करोड़ 29 लाख 77 हजार 5 सौ 56 है और मरने वालों की संख्या 9 लाख 96 हजार 6 सौ 74 हो गई है। यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग (CSSE) ने रिलीज किए गए अपने नवीनतम डाटा में बताया है कि दुनिया भर में सबसे बुरी तरह संक्रमित अमेरिका है और यहां कोविड-19 के कारण बदतर हालात हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.