Move to Jagran APP

जान कर चौंक जाएंगे आप, पर्याप्‍त नींद लेने वाले कर्मचारियों को पुरस्‍कृत करती है जापानी कंपनी

जापानी कंपनी का मानना है कि व्‍यवसाय को बढ़ावा देने के लिए कर्मचारियों के लिए पर्याप्‍त नींद जरूरी है। यह कंपनी ऐसे कर्मचारियों को पुरस्‍कृत करती है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 24 Oct 2018 12:02 AM (IST)Updated: Wed, 24 Oct 2018 12:02 AM (IST)
जान कर चौंक जाएंगे आप, पर्याप्‍त नींद लेने वाले कर्मचारियों को पुरस्‍कृत करती है जापानी कंपनी
जान कर चौंक जाएंगे आप, पर्याप्‍त नींद लेने वाले कर्मचारियों को पुरस्‍कृत करती है जापानी कंपनी

टोक्‍यो, जेएनएन। माना जाता है कि किसी शख्‍स के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य और बेहतर काम के लिए पर्याप्‍त नींद जरूरी है। इसके लिए कम से कम छह घंटे नींद लेना जरूरी माना जाता है।अच्‍छी नींद नहीं होने का असर कई तरीके से देखने को मिलता है। एक जापानी कंपनी का मानना है कि व्‍यवसाय को बढ़ावा देने के लिए कर्मचारियों के लिए पर्याप्‍त नींद जरूरी है। यह कंपनी पर्याप्‍त नींद लेने वाले कर्मचारियों को पुरस्‍कृत करती है।

prime article banner

कंपनी के प्रमुख केजूहिको मोरीयामा ने दांव लगाया कि अच्‍छी तरह से सोने वाला मजदूर व्‍यवसाय के लिए बेहतर साबित हो सकता है। जापान में शादियां आयोजित करने वाली कंपनी क्रेजी इंक में सप्‍ताह में पांच दिनों तक एक रात में कम से कम छह घंटे सोने वाले कर्मचारी को पुरस्‍कार स्‍वरूप अंक दिए जाते हैं।

कंपनी के कैफेटेरिया में प्रति वर्ष 64,000 येन (570 डॉलर) मूल्य के अंकों का आदान-प्रदान किया जाता है। रात में सोने वाले कर्मचारियों पर गद्दा निर्माता कंपनी एयरवेव इंक द्वारा बनाए गए ऐप का उपयोग करके नजर रखी जाती है।

जापान की एक स्वास्थ्य उत्पाद बनाने वाली कंपनी फुजी रियोकी के सर्वेक्षण के मुताबिक, 20 साल से अधिक उम्र के 92 प्रतिशत से ज्यादा जापानियों का कहना है कि उन्हें पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है। 2015 में एक विज्ञापन एजेंसी ने कर्मचारियों के जीवन को लेकर दावा किया कि जापानी ज्‍यादा श्रम करने के कारण मौत को शिकार हो रहे हैं। इसके लिए वे कुख्‍यात हो गए हैं। मोरियामा ने कहा कि खुशहाल जीवन वाले कर्मचारी कार्यालय में बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

मोरियामा ने कहा कि हमें कर्मचारियों के अधिकारों की रक्षा करनी होगी नहीं तो देश खुद ब खुद कमजोर हो जाएगा। नींद के प्रोत्साहनों के अलावा क्रेजी कंपनी बेहतर पोषण, व्यायाम और कार्यालय में सकारात्मक माहौल को बढ़ावा देती है। इसके लिए बच्‍चों का समर्थन हासिल है, साथ ही नियमित रूप से व्यावसायिक दिनों में कंपनी की छुट्टियां लेने का अवसर भी उपलब्ध है।

इस बात के सुबूत हैं कि पर्याप्‍त नींद लेने से बिजनेस में काम करने की क्षमता और उच्च आर्थिक विकास में और सुधार होगा। रैंड कॉर्प द्वारा 2009 में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, अपर्याप्त नींद की कीमत अमेरिकी अर्थव्यवस्था को सालाना 411 बिलियन डॉलर या सकल घरेलू उत्पाद का 2.28 प्रतिशत के रूप में भुगतनी पड़ती है। वहीं दूसरी ओर जापान के लिए यह व्‍यापार घाटा 138 अरब डॉलर या सकल घरेलू उत्पाद का 2.92 प्रतिशत होने का अनुमान लगाया गया है।

मोरियामा ने बताया कि मैं इसके जरिये दस लाख कर्मचारियों तक पहुंचना चाहता हूं। मैं ऐसा कुछ करना चाहता हूं, जो अन्य लोग सोचकर पागल हो जाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.