Move to Jagran APP

जापान में आए भूकंप के तेज झटके, पूर्वी तट के पास 5.6 तीव्रता का भूकंप

जापान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। यहां पूर्वी तट के पास 5.6 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 09:07 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2020 09:25 AM (IST)
जापान में आए भूकंप के तेज झटके, पूर्वी तट के पास 5.6 तीव्रता का भूकंप
जापान में आए भूकंप के तेज झटके, पूर्वी तट के पास 5.6 तीव्रता का भूकंप

हसाकी[जापान], स्पुतनिक/एएनआइ। जापान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं।संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, जापान के पूर्वी तट के पास गुरुवार को 5.6 तीव्रता का भूकंप आया। यह भूकंप स्थानीय समयानुसार 18 बजकर 23 मिनट पर 32 किलोमीटर(19.8 मील) की गहराई पर आया। भूकंप का केंद्र हसाकी शहर के उत्तर-पूर्व में 41 किलोमीटर (25.4 मील) स्थित अपने उपरिकेंद्र के साथ पंजीकृत किया गया था। हालांकि इस भूकंप में किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।हालांकि अभी तक सुनामी को लेकर कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है।

loksabha election banner

ईरान में भूकंप के तेज झटके

इससे पहले गुरुवार को ईरान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.8 मापी गई थी। ये भूकंप ईरान के पूर्वोत्तर इलाके में आया। ईरान के एक टीवी चैनल के मुताबिक भूकंप में किसी तरह के जान-माल को कोई नुकसान नहीं हुआ। भूकंप के झटके सुबह करीब 4 बजकर 29 मिनट पर महसूस किए गए।भूकंप का केंद्र सागान शहर के 8 किमी(5 मील) की गहराई पर था। इस शहर में करीब 10,000 लोगों की आबादी रहती है। इस शहर की सीमा अफगानिस्तान से लगती है।

संवेदनशील रहा है भूकंप

ईरान एक भूकंपीय रूप से सक्रिय क्षेत्र में स्थित है और अक्सर शक्तिशाली भूकंपों से पीड़ित होता है। ईरान के इतिहास में सबसे घातक भूकंप 856 ईस्वी में आए थे, जिसमें लगभग 200,000 लोग मारे गए थे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट में कहा गया है कि हताहतों की संख्या को लेकर कोई तत्काल रिपोर्ट नहीं है।राज्य आपातकाल विभाग के प्रमुख होजजताली श्यानफर ने टीवी को बताया, 'हमें अब तक किसी के हताहत होने की ख़बर नहीं मिली है, लेकिन एक बड़ा क्षेत्र प्रभावित हुआ है, जो हमारा सर्वेक्षण है।टीमें जांच कर रही हैं।'

इससे पहले ईरान में पिछले शुक्रवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि ईरान के बुशहर परमाणु संयंत्र के पास 5.1 तीव्रता का भूकंप आया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.