Move to Jagran APP

Earthquake in Japan: जापान के इज़ू आइलैंड्स में भूकंप, 5.2 रही तीव्रता

जापान में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता 5.3 रही। शनिवार को यहां पर भूकंप आया था। हालांकि इस भूक्ंप के चलते अभी किसी भी प्रकार के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sun, 08 Nov 2020 12:49 PM (IST)Updated: Sun, 08 Nov 2020 12:49 PM (IST)
Earthquake in Japan: जापान के इज़ू आइलैंड्स में भूकंप, 5.2 रही तीव्रता
जापान के इज़ू आइलैंड्स में भूकंप, 5.2 रही तीव्रता।

टोक्यो, एएनआइ। जापान के इज़ू आइलैंड्स (Izu Islands) में शनिवार को भूकंप महसूस किया गया। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.2 रही। हालांकि इस भूकंप में अभी तक किसी भी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं आई है। इससे पहले भी यहां पर भूकंप आ चुका है। बता दें कि कोरोना काल में लगातार देश-दुनिया से भूकंप की खबरें आ रही हैं।

loksabha election banner

बता दें कि इसी दिन भारत के दक्षिण गुजरात के सूरत ग्रामीण, भरूच इलाके में शनिवार दोपहर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 बताई गई थी। भूकंप के चलते हर तरफ अफरातफरी मच गई। उधर, भूकंप संशोधन केंद्र का कहना है कि सरदार सरोवर बांध तथा स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी को इससे कोई खतरा नहीं है, वे भूकंप से पूरी तरह सुरक्षित है। गुजरात में पिछले कुछ माह से भूकंप के कई झटके महसूस किए जा रहे हैं। शनिवार अपरान्ह 3:40 पर 4.3 की तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। इंस्‍टीट्यूट ऑफ सिस्‍मोलॉजिकल रिसर्च गांधीनगर का कहना है कि भूकंप का केंद्र सरदार सरोवर नर्मदा बांध से 50 किलोमीटर दूर, भरूच से 36 किलोमीटर दूर नैत्रंग मोटा मालपर बताया जा रहा है।

हिमाचल में शुक्रवार को आया था भूकंप

हिमाचल प्रदेश के चंबा में शुक्रवार सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी से मिली जानकारी के अनुसार रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 2.9 मापी गई थी। बीते कुछ माह से हिमाचल के चंबा में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं जिसे लेकर लोगों में दहशत का माहौल है।

बता दें कि थोड़े दिन पहले तुर्की में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस दौरान काफी संख्या में लोगों की मौत हो गई और भारी नुकसान हुआ था। संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख, महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भी इस भूकंप में गई लोगों की जान के प्रति दुख जताया था। रिपोर्ट के मुताबिक, एजियन सागर में शुक्रवार को जोरदार भूकंप आया। इस झटकों से तुर्की से ग्रीस तक की धरती कांप उठी। रिक्टर स्केल भूकंप की तीव्रता 7.0 मापी गई थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.