Move to Jagran APP

जापान की बुलेट ट्रेन में मिली दरार, बड़ा हादसा टला

जापान में परिवहन के इस लोकप्रिय संसाधन में पहली बार ऐसी गंभीर घटना हुई है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Wed, 13 Dec 2017 03:51 PM (IST)Updated: Wed, 13 Dec 2017 03:51 PM (IST)
जापान की बुलेट ट्रेन में मिली दरार, बड़ा हादसा टला
जापान की बुलेट ट्रेन में मिली दरार, बड़ा हादसा टला

टोक्यो, एएफपी। दुनिया की सबसे सुरक्षित ट्रेनों में शुमार जापान की बुलेट ट्रेन बुधवार को बड़े हादसे का शिकार होने से बच गई। जापान के अधिकारियों ने बताया कि एक बुलेट ट्रेन में दरार आ गई थी। इसके चलते ट्रेन पटरी से उतर सकती थी।

loksabha election banner

परिवहन अधिकारियों के अनुसार, दक्षिण जापान के एक स्टेशन से सोमवार को जब एक बुलेट ट्रेन रवाना हुई तो चालक दल के सदस्यों ने जलने की बदबू आने और अजीब तरह की आवाज सुनाई देने की शिकायत की। इसके बाद ट्रेन मध्य जापान के नागोया स्टेशन पर रोक दी गई। जांच में चेसिस में दरार के साथ तेल रिसाव पाया गया। जापान में परिवहन के इस लोकप्रिय संसाधन में पहली बार ऐसी गंभीर घटना हुई है।

परिवहन विभाग ने कहा कि अगर ट्रेन लगातार चलती रहती तो वह पटरी से उतर सकती थी। इससे बड़ा हादसा हो सकता था। ट्रेन में करीब एक हजार यात्री मौजूद थे। इन सभी को दूसरी ट्रेन से आगे की यात्रा पर रवाना किया गया। वर्ष 2001 में सुरक्षा बोर्ड की स्थापना के बाद ऐसा पहली बार हुआ है। जापान में इससे पहले भूकंप के चलते बुलेट ट्रेन पटरी से उतरी थी। हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ था।

यह भी पढ़ें:जापानी लड़कियों की लाइफ से दूर हो रहा LOVE, जानिए क्‍या है वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.