Move to Jagran APP

जापान में अगस्त 2020 के बाद पहली बार कोरोना महामारी के कारण एक भी मौत नहीं

विश्व के कई देशों में कोरोना महामारी का कहर जारी है। इस बीच जापान से एक अच्छी खबर सामने आई है। देश में अगस्त 2020 के बाद पहली बार किसी व्यक्ति की कोरोना संक्रमण से मौत नहीं हुई है।

By TaniskEdited By: Published: Mon, 08 Nov 2021 02:04 AM (IST)Updated: Mon, 08 Nov 2021 06:44 AM (IST)
जापान में अगस्त 2020 के बाद पहली बार कोरोना महामारी के कारण एक भी मौत नहीं
जापान में अगस्त 2020 के बाद पहली बार कोरोना महामारी के कारण एक भी मौत नहीं । (फोटो-एएनआइ)

टोक्यो, एजेंसियां। विश्व के कई देशों में कोरोना महामारी का कहर जारी है। इस बीच जापान से एक अच्छी खबर सामने आई है। देश में अगस्त 2020 के बाद पहली बार किसी व्यक्ति की कोरोना संक्रमण से मौत नहीं हुई है। एनएचके प्रसारक ने यह जानकारी रविवार को प्रकाशित देश के 47 प्रांतों के आंकड़ों के हवाले से दी। रविवार को देश में कोरोना संक्रमण के 162 नए  मामलों की पुष्टि हुई, जबकि 100 मरीजों को गंभीर स्थिति में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार कुल मिलाकर महामारी की शुरुआत के बाद जापान में अब तक 17 लाख 24 हजार 577 मामले दर्ज किए गए हैं। इसमें से मरने वालों की संख्या 18 हजार 322 तक पहुंच गई है। अब तक, जापान की लगभग 77.8 फीसद आबादी को कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक खुराक दे दी गई है और 73.1 फीसद अबादी का पूरी तरह से टीकाकरण कर चुके हैं।

बता दें कि दुनियाभर में कोरोना के मामले 25 करोड़ के करीब पहुंच गए हैं।  डेल्टा वैरिएंट और पाबांदियों में छूट के कारण कई देशों में मामले बढ़ रहे हैं। पूर्वी यूरोप के कुछ देशों में इसका काफी प्रकोर देखने को मिल रहा है। समाचार एजेंसी रायटर्स के विश्लेषण के अनुसार पिछले तीन महीनों में मामलों की दैनिक औसत संख्या में 36 फीसद की गिरावट आई है। हालांकि प्रसार धीमा हो गया है, लेकिन वायरस अभी भी हर 90 दिनों में 5 करोड़ लोगों को संक्रमित कर रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण डेल्टा वैरिएंट है, जो काफी संक्रामक है। पहले 5 करोड़ मामले सामने आने में लगभग एक साल का समय लगा था। स्वास्थ्य विशेषज्ञ को उम्मीद है कि कई देशों में टीकों और प्राकृतिक तौर पर लोगों के वायरस के संपर्क में आने के कारण हालात ठीक हैं। हालांकि उन्होंने आगाह किया है कि ठंड के मौसम और छुट्टियों के दौरान आयोजनों से मामले बढ़ सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.