Move to Jagran APP

सुबह सुबह भूकंप के तेज झटकों से हिला जापान, 6.1 तीव्रता से आया Earthquake

जापान के होक्काइडो में आज सुबह करीब 5 बजकर 16 मिनट पर भूकंप आया है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 29 Aug 2019 07:35 AM (IST)Updated: Thu, 29 Aug 2019 09:48 AM (IST)
सुबह सुबह भूकंप के तेज झटकों से हिला जापान, 6.1 तीव्रता से आया Earthquake
सुबह सुबह भूकंप के तेज झटकों से हिला जापान, 6.1 तीव्रता से आया Earthquake

होक्काइडो, एएनआइ। जापान में आज सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 बताई जा रही है। भूकंप सुबह करीब 5 बजकर 16 मिनट पर आया।मौसम एजेंसी ने गुरुवार को कहा कि रिक्टर स्केल पर 6.1 तीव्रता वाले भूकंप के झटकों ने पूर्वी तट से दूर जापान के एओमोरी प्रान्त को हिला दिया।

prime article banner

हालांकि अभी सुनामी का अलर्ट जारी नहीं किया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट ने बताया, जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) के अनुसार, सुबह 8 बजकर 46 मिनट पर भूकंप के झटके, टेम्पलर और एओमोरी के तट पर केंद्रित थे, इसके उपरिकेंद्र 41.0 डिग्री उत्तर और देशांतर के अक्षांश पर स्थित थे।

एजेंसी ने कहा कि भूकंप 10 किमी की गहराई पर आया। अपतटीय भूकंप के परिणामस्वरूप बड़ी क्षति या चोटों की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। जापान के परमाणु प्रहरी ने प्रभावित क्षेत्रों में किसी भी परमाणु ऊर्जा स्टेशनों पर कोई असामान्यता नहीं बताई है।

म्यांमार में भूकंप के झटके
म्यामांर में सोमवार को सुबह 08 बजकर 19 मिनट पर भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.1 मापी गई। इसके अलावा नगालैंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। यूरोपियन मेडिटेरियन सिस्‍मोलॉजिकल सेंटर ने बताया कि नगालैंड के तुएनसांग के 132 किलोमीटर पूर्व में इस भूकंप की 4.7 तीव्रता 4.7 मापी गई।

कई जगहों पर आए भूकंप के तेज झटके
इसके अलावा दुनिया के बाकी कई हिस्सों में भी सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, कोलंबिया के क्‍लियर लेक  में 1.8 तीव्रता, उत्‍तरी सुमात्रा के हेटाटोबा तरुतुंग में 3.2 तीव्रता, दक्षिणी आइसलैंड के कतला में भूकंप के बेहद हल्‍के झटके महसूस किए गए। इनके अलावा दक्षिणी पेरू के सबनक्‍या (Sabancaya) में 3.9 तीव्रता का तगड़ा झटका भी महसूस किया गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.