Move to Jagran APP

Coronavirus: जापान के क्रूज पर फंसे दो भारतीयों में कोरोना वायरस की पुष्टि, दूतावास ने की बात

Coronavirus डायमंड प्रिंसेज क्रूज में मौजूद 39 लोगों समेत दो भारतीयों के कोरोना वायरस के संक्रमण का पता चला है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 09:39 PM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2020 09:39 PM (IST)
Coronavirus: जापान के क्रूज पर फंसे दो भारतीयों में कोरोना वायरस की पुष्टि, दूतावास ने की बात
Coronavirus: जापान के क्रूज पर फंसे दो भारतीयों में कोरोना वायरस की पुष्टि, दूतावास ने की बात

योकोहामा, एजेंसियां। जापान के योकोहामा बंदरगाह पर खड़े क्रूज शिप पर कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। डायमंड प्रिंसेज क्रूज में मौजूद 39 लोगों समेत दो भारतीयों के कोरोना वायरस के संक्रमण का पता चला है। दोनो ही भारतीय चालक दल के सदस्य हैं। टोक्यो में भारतीय दूतावास ने ईमेल और टेलीफोन कॉल के माध्यम से भारतीय नागरिकों (चालक दल के सदस्यों और यात्रियों) से बात की।

loksabha election banner

इस तरह क्रूज पर मौजूद 174 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। इनमें से चार की हालत गंभीर है। हांगकांग में उतरने वाले एक यात्री में वायरस का पता चलने के बाद पांच फरवरी को जब यह जहाज योकोहामा बंदरगाह पर पहुंचा तो उसे 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में रख दिया गया। यह अवधि 19 फरवरी को अवधि पूरी होगी। जहाज पर 168 भारतीयों समेत 3700 से ज्यादा यात्री और चालक दल के सदस्य हैं।

जापान के स्वास्थ्य मंत्री ने बुधवार को बताया कि 53 लोगों की जांच के दौरान 39 रिजल्ट पॉजिटिव आए।संक्रमित लोगों में आइसोलेशन अधिकारी भी है। सुरक्षात्मक सूट नहीं पहनने के कारण वह संक्रमित हो गया। जहाज के कप्तान ने एक वीडियो जारी कर कहा, हम अधिकारियो से मिले नवीनतम और सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं। जहाज में फंसे लोग ऑन डिमांड फिल्म, क्विज और सुडोकू खेलकर समय बिता रहे हैं। ज्यादातर लोगों को केबिन में ही रहने को कहा गया है। बिना मास्क पहने डेक पर नहीं आने को निर्देश दिया गया है।

चीन में कोरोना वायरस के नए मामलों में आई कमी

30 जनवरी के बाद बुधवार को पहली बार चीन में कोरोना वायरस के सबसे कम मामले सामने आए। चीन के चिकित्सा सलाहकारों का अनुमान है कि अप्रैल के अंत तक यह महामारी खत्म हो सकती है। लेकिन वैश्विक विशेषज्ञों ने इसके कहीं और शुरू होने की चेतावनी दी है।

मंगलवार को 97 लोगों की मौत

चीन में संक्रमण के 2,015 नए मामलों का पता चलने के बाद कुल संक्रमित लोगों की संख्या 44,653 और जान गंवाने वालों की संख्या 1113 हो गई है। मंगलवार को 97 लोगों की मौत हुई। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने महामारी के खतरे की तुलना आतंकवाद से करते हुए इसके अन्य क्षेत्रों में फैलने की चेतावनी दी है। चीन से बाहर संक्रमण के सबसे ज्यादा 47 मामले सिंगापुर में सामने आए हैं। देश के सबसे बड़े बैंक डीबीएस में संक्रमण का मामला सामने आने के बाद इसके मुख्यालय को पूरी तरह खाली करा लिया गया। इसमें 300 कर्मचारी काम करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.