Move to Jagran APP

इंडोनेशिया भूकंप: तबाह हो गए गांव के गांव, मृतकों की संख्या 131, डेढ़ लाख से अधिक बेघर

इंमडोनेशिया में भूकंप से प्रभावितों का संख्या बढ़ती ही जा रही है। हजारों घर तबाह हो चुके हैं और बचे हुए लोगों को वहां से खाली करवाया जा रहा है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Wed, 08 Aug 2018 12:33 PM (IST)Updated: Wed, 08 Aug 2018 12:59 PM (IST)
इंडोनेशिया भूकंप: तबाह हो गए गांव के गांव, मृतकों की संख्या 131, डेढ़ लाख से अधिक बेघर
इंडोनेशिया भूकंप: तबाह हो गए गांव के गांव, मृतकों की संख्या 131, डेढ़ लाख से अधिक बेघर

माताराम (एजेंसी)। इंडोनेशिया के लंबोक द्वीप पर रविवार को आए जानलेवा भूकंप के चलते करीब 156,000 से अधिक लोग बेघर हो गए हैं। 6.9 की तीव्रता वाले भूकंप ने अब तक कम से कम 131 लोगों की जान ले ली। शेल्टर्स में रह रहे लोगों को भोजन, दवाई और पानी की कमी से जूझना पड़ रहा है। अधिकारियों ने बुधवार को ये सारी जानकारी देते हुए बताया। 

loksabha election banner

स्थानीय लोगों और पर्यटकों में डर पैदा हो गया है। इस बीच राहत कार्य शुरू कर दिया गया है। नेशनल डिजास्टर एजेंसी के प्रवक्ता सुटोपो पूर्वो नुगरोहो ने बताया कि, लोगों को प्रभावित जगहों से खाली करवाने का प्रयास युद्धस्तर पर किया जा रहा है लेकिन इसमें भी बचावदल औऱ सेनाओं को ग्राउंड स्तर पर काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। 

प्रभावितों की संख्या डेढ़ लाख से पार
प्रभावित लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। हजारों घर तबाह हो चुके हैं और लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया जा रहा है। 70,000 से बढ़कर इनकी संख्या अब डेढ़ लाख से भी अधिक हो गई है। स्कूल, मस्जिद, और घरों की इमारतें गिरने से मलबे में दबे हुए लोगों में मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। डिजास्टर एजेंसी प्रबंधक का कहना है कि शेल्टर्स में डॉक्टरों को तैनात किया जा रहा है साथ ही कुछ डॉक्टरों को अलग-अलग जगहों पर भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि हमने पहली बार इस तरह के मंजर का अनुभव किया है।

गांव के गांव पूरी तरह से तबाह
लंबोक द्वीप पर बिल्कुल भयावह दृश्य पैदा हो गया है। कुछ गांव पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं। घरें गिर चुकी हैं, सड़कें टूट चुकी हैं और पुल भी टूटे पड़े हैं। बड़ी संख्या में किसानों को अपने पीछे अपनी खेतों और फसलों को छोड़ कर मजबूरन वहां से निकलना पड़ रहा है। कुछ ऐसे भी हैं जो अपनी आजीविका को छोड़कर शेल्टर्स में रहना नहीं चाहते हैं लेकिन उन्हें भी वहां से निकाला जा रहा है। स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय राहत समूह और केंद्र सरकार मिलकर सहायता प्रदान कर रही है लेकिन बचावदलों के लिए प्रभावित इलाकों में पहुंचना काफी कठिन हो गया है। इंडोनेशिया की सेना ने कहा कि नष्ट हो चुके रास्तों के चलते भोजन, दवाइयों, कंबल, टेंट और पानी से भरे तीन विमान को इन इलाकों में भेजे जा रहे हैं।

भाग रहे पर्यटक
मुस्लिम बहुल देश इंडोनेशिया के लंबोक में आशंका जताई जा रही है कि धराशायी हुए मस्जिद के नीचे ना जाने कितने श्रद्धालु दबे पड़े होंगे। बचे हुए लोगों को वहां से निकालने की भर्सक कोशिश की जा रही है। इसी बीच, जिली द्वीप से भी पर्यटकों को बचाया जा रहा है। भूकंप के कारण लंबोक उत्तरपश्चमिमी तट जिली भी पूरी तरह से तबाह बताया जा रहा है। विदेशी पर्यटकों को वहां से सुरक्षित रुप से वहां से निकालने का काम किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.