Move to Jagran APP

आइएस में भर्ती होने गए 700 लोगों को वापस नहीं आने देगा इंडोनेशिया, छोटे बच्चों पर विचार

इंडोनेशिया सरकार ने कहा है कि वह इस्लामिक स्टेट में शामिल हुए अपने 700 के करीब नागरिकों को स्वदेश वापस नहीं बुलाएगा।

By Manish PandeyEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 10:56 PM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2020 10:56 PM (IST)
आइएस में भर्ती होने गए 700 लोगों को वापस नहीं आने देगा इंडोनेशिया, छोटे बच्चों पर विचार
आइएस में भर्ती होने गए 700 लोगों को वापस नहीं आने देगा इंडोनेशिया, छोटे बच्चों पर विचार

बोगोर, एएफपी। इंडोनेशिया ने कहा है कि वह इस्लामिक स्टेट में शामिल हुए अपने 700 के करीब नागरिकों को स्वदेश वापस नहीं बुलाएगा, लेकिन वह छोटे बच्चों को वापस लाने पर विचार कर सकता है। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने इस सप्ताह कहा था कि वह सीरिया और अन्य देशों में आइएस के लिए लड़ने गए संदिग्ध आतंकवादियों और उनके परिवारों को वापस लाने के पक्ष में नहीं हैं। इस मामले में पूरा देश दो भागों में बंट गया है।

loksabha election banner

सुरक्षा मामलों के मंत्री महफूज एमडी ने बताया कि महिलाएं और बच्चे समेत इंडोनेशिया के 689 लोग सीरिया में हैं और उन्हें देश लौटने की इजाजत नहीं दी जाएगी जहां आइएस समर्थक समूहों ने कई बार हमले किए हैं।

राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ बैठक              

मंत्री ने जकार्ता के निकट राष्ट्रपति जोको विडोडो से बैठक के बाद मंगलवार को कहा, 'हमने निर्णय किया है कि सरकार को 26 करोड़ 70 लाख इंडोनेशियाई नागरिकों को सुरक्षा मुहैया करानी है।'

देश लौटने पर बनेंगे खतरनाक विषाणु               

उन्होंने कहा, 'अगर ये विदेशी आतंकवादी लड़ाके देश लौट आते हैं तो वे नए खतरनाक विषाणु बन सकते हैं।' मंत्री ने कहा कि सरकार मामले के आधार पर 10 साल और उससे कम उम्र वाले बच्चों को स्वदेश लाने पर विचार कर सकती है।

सरकार की योजना का विरोध                            

सरकार की इस योजना का देश में विरोध भी हो रहा है। आलोचकों का कहना है कि बेहतर होगा कि विदेशी लड़ाकों को वापस लाया जाए और उनका पुनर्वास किया जाए न कि उन्हें विदेश में और चरमपंथी बनने के लिए छोड़ दिया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.