Move to Jagran APP

COVID-19: इंडोनेशिया में कब्रिस्‍तान का विस्‍तार, बढ़ते जा रहे हैं संक्रमण के मामले

इंडोनेशिया में कोविड-19 महामारी बरकरार है। इसके कारण मौत के आंकड़े का बढ़ना जारी है इसे देखते हुए देश में कब्रिस्‍तान के क्षेत्र को बढ़ाया गया है।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 16 Apr 2020 04:58 PM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2020 04:59 PM (IST)
COVID-19: इंडोनेशिया में कब्रिस्‍तान का विस्‍तार, बढ़ते जा रहे हैं संक्रमण के मामले
COVID-19: इंडोनेशिया में कब्रिस्‍तान का विस्‍तार, बढ़ते जा रहे हैं संक्रमण के मामले

जकार्ता, एएफपी। दक्षिण एशियाई देश इंडोनेशिया (Indonesia)  में गुरुवार को नॉवेल कोरोना वायरस संक्रमण (new coronavirus infections) के 380 नए मामले सामने आए। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अचमड यूरियांटो (Achmad Yurianto) ने बताया कि दक्षिण पूर्व एशियाई देश में अब तक कोविड-19 के कुल मामले की संख्‍या 5,516 हो गई है। यूरियांटो ने बताया कि इस संक्रमण के कारण 27 और मरीजों की मौत हो गई और इसके साथ ही अब तक मरने वालों का आंकड़ा 500 के करीब पहुंच गया है। हालांकि 548 मरीज स्‍वस्‍थ भी हुए हैं। करीब 40,000 टेस्‍ट कराए गए हैं। लेकिन संदिग्‍ध मरीजों का आंकड़ा 12 हजार के करीब पहुंच गया है।

prime article banner

दक्षिण पश्‍चिम एशियाई देश इंडोनेशिया में इस महामारी के कारण अब तक दो दर्जन डॉक्‍टरों की मौत हो चुकी है। यहां के अस्‍पतालों में प्रोटेक्‍टिव गियर तो दूर उचित वेंटिलेटर भी नहीं हैं। काफी कम वेतन पा रहे डॉक्‍टरों को वायरस का सामना करने के लिए छोड़ दिया गया है जो सामान्‍य प्‍लास्‍टिक के रेनकोट पहन खुद को बचाए रखने की जद्दोजहद में शामिल हैं।

जकार्ता के डॉक्‍टर मोहम्‍मद फार्रस हेडन ने बताया कि उनके अस्‍पताल में सप्‍लाई काफी कम है उनके कुछ सहयोग अपने परिजनों की ओर से दिए गए पैसे से कुछ सर्टिफाइड मटीरियल सूट खरीद रहे हैं। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार, इंडोनेशिया में प्रत्‍येक 10,000 लोगों के लिए चार से भी कम डॉक्‍टर हैं। यहां के डॉक्‍टर्स एसोसिएशन ने चेताया है कि कोरोना वायरस संकट काफी गहरा है और सरकार की ओर से इसके लिए ली गई प्रतिक्रिया काफी कम। दुनिया में अधिक जनसंख्‍या वाले देशों की लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर मौजूद इंडोनेशिया के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि करीब 140,000 इंडोनेशियाई नागरिकों को मॉनिटर किया जा रहा है। डॉक्‍टर्स एसोसिएशन के प्रवक्‍ता हालिक मालिक ने कहा, ‘सरकार के आधिकारिक डाटा के जरिए देश में संक्रमण का सही आंकड़ा सामने नहीं आ रहा है।’ 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.