Earthquake: पूर्वी इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, तीव्रता 5.9

अधिकारी ने सिन्हुआ न्यूज एजेंसी को फोन करके बताया कि हमने इस भूकंप के लिए सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की है।

Nitin AroraPublish: Fri, 27 Mar 2020 07:57 AM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2020 07:59 AM (IST)
Earthquake: पूर्वी इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके, तीव्रता 5.9

जकार्ता, एएनआइ। देश के मौसम विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी ने बताया कि शुक्रवार को 5.9-तीव्रता वाले भूकंप से इंडोनेशिया के पूर्वी पापुआ प्रांत को तेज झटके महसूस होने को मिले। एजेंसी के अधिकारी वहायू कुरनियावन ने बताया कि शुक्रवार सुबह 4:36 बजे जकार्ता में भूकंप आया और 11 किलोमीटर नीचे धरती पर उथला। इसका केंद्र उत्तर पश्चिम जयपुरा जिले को बताया गया।

अधिकारी ने सिन्हुआ न्यूज एजेंसी को फोन करके बताया कि हमने इस भूकंप के लिए सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की है। बता दें कि इंडोनेशिया प्रशांत महासागर के रिंग ऑफ फायर पर अपनी स्थिति के कारण लगातार भूकंपीय और ज्वालामुखी गतिविधि का अनुभव करता है, जहां टेक्टोनिक प्लेट टकराती हैं।

पिछले साल नंवबर में जारी की गई थी चेतावनी

यह भूकंप इंडोनेशिया के कोटा टर्नाटे में आया। इस बड़े भूकंप के बाद इंडोनेशिया में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7.1 मापी गई।

वहीं, 2018 में सुलावेसी के पालू में 7.5 तीव्रता का तगड़ा भूकंप आया था जिसके बाद उठी सुनामी से 4,300 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। रेडक्रॉस के अनुसार, यह आपदा इतनी भीषण थी कि 60,000 लोग अब तक अस्थायी आवासों में रह रहे हैं। यही नहीं सुमात्रा के तटीय हिस्से में 2004 में आए 9.1 तीव्रता के भूकंप और सुनामी से इस क्षेत्र में और आसपास करीब 2,20,000 लोग मारे गए थे। इनमें से 1,70,000 लोग इंडोनेशिया में मारे गए थे।

 

Edited By Nitin Arora

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept