Move to Jagran APP

Covid-19: अब एक ही वैक्‍सीन से कोरोना और ओमिक्रॉन दोनों पर होगा वार, ब्रिटेन ने दी मंजूरी

Covid-19 यह बूस्‍टर डोज कोरोना वायरस महामारी के साथ-साथ ओमिक्रॉन (बीए.1) के लिए भी असरदार है। यह डोज ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BA.4 और BA.5 के खिलाफ शरीर में एंडीबॉडी तैयार करने में कारगर है और सुरक्षित भी है। यह वैक्‍सीन निरंतर उभरते वायरस के खिलाफ बेहतर सुरक्षा प्रदान करेगी।

By Arijita SenEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 05:43 PM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 05:43 PM (IST)
Covid-19: अब एक ही वैक्‍सीन से कोरोना और ओमिक्रॉन दोनों पर होगा वार, ब्रिटेन ने दी मंजूरी
यह डोज कोरोना और ओमिक्रॉन दोनों के लिए असरदार होगा

लंदन, एजेंसी। ब्रिटेन (Britain) दुनिया का पहला ऐसा देश है जिसने एक ऐसे कोविड-19 वैक्‍सीन (Covid-19 Vaccine) को मंजूरी दी है जो कोरोना के साथ-साथ ओमिक्रॉन (Omicron) पर भी भारी पड़ेगा। ब्रिटेन में दवाओं की नियामक संस्था एमएचआरए (MHRA) ने दोनों बीमारी के इलाज में असरदार वैक्‍सीन को हरी झंडी दिखा दी है जिसे अमेरिकी कंपनी मॉर्डना (Moderna) ने तैयार किया है।

loksabha election banner

एमएचआरए ने एक क्लिनिकल ट्रायल (Clinical Trial) के नतीजे के आधार पर टीके के लिए अपना पक्ष रखा है जिसमें देखा गया कि यह बूस्‍टर डोज (Booster Dose) कोरोना वायरस महामारी के साथ-साथ ओमिक्रॉन (बीए.1) के लिए भी असरदार है।

एमएचआरए ने जांच के निष्‍कर्ष का हवाला देते हुए कहा कि वैक्‍सीन का यह डोज ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BA.4 और BA.5 के खिलाफ शरीर में एंडीबॉडी तैयार करने में कारगर है और सुरक्षित भी है।

अब चूंकि टीके को लेकर मंजूरी मिल गई है इसलिए अगला कदम टीकाकरण (Vaccination) का है। ब्रिटेन में टीकाकरण एवं प्रतिरक्षण पर संयुक्त समिति (जेसीवीआई) की तरफ से अब सलाह दिया जाएगा कि देश में वैक्‍सीन का आवंटन अब कैसे किया जाएगा।

अब तक के मौजूदा वैक्‍सीन भी कोरोना से सुरक्षा देने में कारगर साबित हुए हैं लेकिन जैसे-जैसे वायरस का रूप बदला है वैसे-वैसे इसकी प्रभावशीलता में कुछ कमी आई है।

एमएचआरए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ जून राइन ने अपने दिए एक बयान में कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ने वाले जो शुरुआती वैक्‍सीन रहे हैं जिनका ब्रिटेन में इस्‍तेमाल होता रहा है, लोगों को सुरक्षा देने और उनकी जान बचाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। अब चूंकि वायरस ने समय के साथ अपना रूप बदला है इसलिए यह वैक्‍सीन निरंतर उभरते वायरस के खिलाफ अधिक बेहतर सुरक्षा प्रदान करने में बेहतरीन साबित होगी।

यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) के अधिकारियों को उम्मीद है कि सितंबर तक इसके टीकाकरण को मंजूरी दे दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.