Move to Jagran APP

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा- किसी भी क्षण युद्ध के लिए तैयार रहे चीनी सेना

Xi Jinping orders Chinese military शी चिनफिंग ने सेना को किसी भी क्षण युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा है। इतना ही नहीं उन्होंने सशस्त्र बलों को वास्तविक जंगी परिस्थितियों में अभ्यास करने का आदेश दिया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 05:56 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 06:52 AM (IST)
चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा- किसी भी क्षण युद्ध के लिए तैयार रहे चीनी सेना
चिनफिंग ने सेना को वास्तविक जंगी परिस्थितियों में अभ्यास करने का आदेश दिया (फाइल फोटो)

बीजिंग, एएनआइ। भारत से तनातनी के बीच चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सेना को किसी भी क्षण युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा है। इतना ही नहीं, उन्होंने सशस्त्र बलों को वास्तविक जंगी परिस्थितियों में अभ्यास करने का आदेश दिया है। बता दें कि पिछले वर्ष जून में गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच खूनी झड़प हो गई थी। इस दौरान जहां 20 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे, वहीं 40 से अधिक चीनी सैनिक मारे गए थे।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, वर्ष 2021 में केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के चेयरमैन के तौर पर दिए गए अपने पहले आदेश में शी ने कहा कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को किसी भी समय युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए। साथ ही वास्तविक लड़ाई की परिस्थितियों में प्रशिक्षण लेकर अपनी स्थिति मजबूत करें, ताकि किसी भी दशा में युद्ध जीता जा सके।

साउथ चाइना मार्निग पोस्ट के मुताबिक, शी ने कहा कि कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) की सैन्य इकाई पीएलए को एक जुलाई तक इस संबंध में उत्कृष्टता हासिल करनी है। बता दें कि एक जुलाई को सीपीसी की 100वीं वर्षगांठ है। शी ने अभ्यास के दौरान प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा देने की भी सिफारिश की। इसमें कंप्यूटर सिमुलेशन और ड्रिल में ऑनलाइन मुकाबला शामिल है। वर्ष 2012 के अंत में सीएमसी के चेयरमैन और प्रमुख का कार्यभार संभालने के बाद से शी पीएलए को हमेशा युद्ध के लिए तैयार रहने का संदेश देते रहे हैं। उन्होंने वर्ष 2015 में चीनी सेना को आधुनिक बनाने की शुरुआत की थी।

बता दें कि भारतीय सेना सीमा पर पूरी तरह चौकस है और किसी भी हरकत का माकूल जवाब देने के लिए तैयार है। आपको बता दें कि चीन ने पूर्वी लद्दाख में सीमा टकराव के मद्देनजर रडार, सतह से हवा में और सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलें और अन्य हथियार भारी संख्या में बीते दिसंबर में ही तैनात कर दिए थे। इधर भारतीय सेना भी पूरी तरह तैयार है। सेना ने बड़ी संख्या में टी-90 और टी -72 टैंक, तोपों, अन्य सैन्य वाहनों को विभिन्न संवेदनशील इलाकों में पहुंचा दिया है। गौरतलब है कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर पिछले नौ महीने से गतिरोध बना हुआ है। दोनों देशों के बीच सीमा विवाद हल करने के लिए सैन्य और राजनयिक वार्ता भी चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.