Move to Jagran APP

Xi Jinping Birthday: 69 के हुए चीनी राष्ट्रपति शी, तीसरे कार्यकाल को भी तैयार, जानिए जन्मदिन के मौके पर जिनपिंग ने किन नेताओं से की बातचीत

चीनी नेता सार्वजनिक रूप से अपना जन्मदिन नहीं मनाते हैं लेकिन यह वर्ष शी के लिए एक महत्वपूर्ण वर्ष है क्योंकि वह अपने राष्ट्रपति पद के 10 साल के कार्यकाल को पूरा करने जा रहे हैं। इसके बाद उनके सभी पूर्ववर्ती सेवानिवृत्त हो गए।

By Piyush KumarEdited By: Published: Thu, 16 Jun 2022 12:47 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jun 2022 12:47 AM (IST)
Xi Jinping Birthday: 69 के हुए चीनी राष्ट्रपति शी, तीसरे कार्यकाल को भी तैयार, जानिए जन्मदिन के मौके पर जिनपिंग ने किन नेताओं से की बातचीत
चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग बुधवार को 69 वर्ष के हो गए। (फाइल फोटो)

बीजिंग, एपी:  चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग बुधवार को 69 वर्ष के हो गए। इस दौरान उन्होंने कहा कि वे पूरी तरह फिट हैं और नियमों से परे तीसरे कार्यकाल के लिए भी तैयार हैं। अपने जन्मदिन पर शी ने अपने मित्रों, सहयोगियों और रूसी समकक्ष व्लादिमिर पुतिन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। हालांकि परंपरा के अनुसार चीनी नेता सार्वजनिक रूप से अपना जन्मदिन नहीं मनाते हैं लेकिन यह वर्ष शी के लिए एक महत्वपूर्ण वर्ष है क्योंकि वह अपने राष्ट्रपति पद के 10 साल के कार्यकाल को पूरा करने जा रहे हैं। इसके बाद उनके सभी पूर्ववर्ती सेवानिवृत्त हो गए।

loksabha election banner

माओत्से तुंग के बाद शी जिनपिंग सबसे शक्तिशाली नेता 

चीनी नेताओं के लिए राष्ट्रपति की आधिकारिक सेवानिवृत्ति की आयु 68 वर्ष या या पांच साल के दो कार्यकाल हैं। उनके नंबर दो नेता प्रीमियर ली केकियांग एक जुलाई को 67 साल के हो जाएंगे, उन्होंने भी इस साल अपना 10 साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद पहले ही सेवानिवृत्ति की घोषणा कर दी है। सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के संस्थापक माओत्से तुंग के बाद शी सबसे शक्तिशाली नेता के रूप में उभरे हैं। चीन की राष्ट्रीय विधायिका, नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) द्वारा 2018 में एक प्रमुख संवैधानिक संशोधन के माध्यम से राष्ट्रपति के लिए पांच वर्षीय दो अवधि की सीमा को हटा दिए जाने के बाद शी के तीसरे कार्यकाल को एक पूर्व निष्कर्ष के रूप में माना गया था।

उन्होंने 2012 के अंत में पार्टी का नेतृत्व संभाला था।  शी ने अपने बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के साथ अपनी शक्ति को तेजी से मजबूत किया। बता दें कि शक्तिशाली सैन्य और पार्टी के अधिकारियों सहित दस लाख से अधिक अधिकारियों को भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के तहत दंडित कर चुके हैं। 

शी जिनपिंग निभाना चाहते हैं युद्ध में रचनात्मक भूमिका

इसी बीच राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने यूक्रेन युद्ध खत्म कराने में रचनात्मक भूमिका निभाने का प्रस्ताव रखा है। जिनपिंग ने यह प्रस्ताव रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से टेलीफोन पर वार्ता के बाद रखा। चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि सभी संबद्ध पक्षों को जिम्मेदारी पूर्ण व्यवहार करना चाहिए। यूक्रेन की समस्या के समाधान में सही कदम उठाने चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.