Move to Jagran APP

VIDEO Hong kong Protest: पेट्रोल बम से पुलिस की गाड़ी पर किया हमला, धूं-धूंकर जली गाड़ी

VIDEO हांगकांग पुलिस पर प्रदर्शन करने वाले भारी पड़ रहे हैं। प्रदर्शन करने वाले पेट्रोल बम से पुलिस पर हमला कर रहे हैं।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 02:38 PM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 12:18 PM (IST)
VIDEO Hong kong Protest: पेट्रोल बम से पुलिस की गाड़ी पर किया हमला, धूं-धूंकर जली गाड़ी
VIDEO Hong kong Protest: पेट्रोल बम से पुलिस की गाड़ी पर किया हमला, धूं-धूंकर जली गाड़ी

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। हांगकांग पुलिस पर प्रदर्शनकारी भारी पड़ रहे हैं। प्रदर्शन करने वाले किसी भी तरह से हार मानने को तैयार नहीं है। पुलिस जहां इन प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़ रही है वहीं प्रदर्शन करने वाले तीर कमान और पेट्रोल बम से पुलिस पर हमले कर रहे हैं। इसके अलावा पुलिस पर ईंटों से भी हमला किया जा रहा है। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की गाड़ी पर पेट्रोल बम से हमला कर दिया, इससे पुलिस की गाड़ी धूं-धूंकर जलने लगी मगर ड्राइवर ने हिम्मत नहीं हारी और गाड़ी को पीछे लेकर चला गया। 

loksabha election banner

प्रदर्शनस्थल पर आग लगाकर भगता प्रदर्शनकारी। 

प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए उन पर फायर करने के लिए तैयार पुलिस टीम।

पुलिस टीम पर हमला करने को तैयार प्रदर्शनकारी।

इन दिनों हांगकांग में प्रदर्शन वाली जगहों पर ईंट पत्थर, पेट्रोल बम और तीर कमान पड़े मिल रहे हैं। प्रदर्शन करने वाले दिनोंदिन उग्र होते जा रहे हैं। पुलिस के लिए इनसे निपटना भारी हो रहा है। कई जगहों पर तो प्रदर्शन करने वालों की वजह से पुलिस को अपनी गाड़ियां भी पीछे करनी पड़ रही हैं।

क्यों कर रहे हैं प्रदर्शन 

हांगकांग में जिस कानून के विरोध में लाखों की तादाद में प्रदर्शनकारी बार-बार सड़कों पर उतर रहे हैं, उस प्रस्तावित कानून के मुताबिक चीन को अधिकार ​होगा कि वह हांगकांग के किसी भी पलायक नागरिक यानी किसी और देश के नागरिक का प्रत्यर्पण कर सके। इस कानून को मानव अधिकारों और लोकतंत्र के लिए खतरा माना जा रहा है क्योंकि ताइवान समेत यूएन, अमेरिका और कई नामचीन संस्थाएं इस कानून के बारे में चीन को पहले ही चेता चुकी थीं।

 पुलिस को रोकने के लिए प्रदर्शनकारियों ने लगाई आग।  

प्रदर्शन करने वालों ने बस में लगाई आग। 

क्रॉस टनल पर जमे हैं प्रदर्शनकारी 

हांगकांग (HongKong)पुलिस और प्रत्यर्पण कानून का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों के बीच क्रॉस टनल पर आमने-सामने जंग हो रही है। हांगकांग पुलिस ने रविवार की सुबह भी यहां टनल के पास जमा प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और इनको भगाने की कोशिश की मगर प्रदर्शनकारी यहां से हटने को तैयार नहीं है। उन्होंने भी इस जगह से न हटने की तैयारी कर रखी है। 

सड़क पर पड़े सामानों को हटाते पुलिसकर्मी। 

प्रदर्शन करने वालों पर आंसू गैस के गोले छोड़ता पुलिसकर्मी। 

पॉलीटेक्निक यूनिवर्सिटी पर अपना कब्जा 

प्रदर्शन करने वालों ने यहां कावलून पॉलीटेक्निक यूनिवर्सिटी पर अपना कब्जा किया हुआ है, यहीं से वो लोग पुलिस से आमना-सामना कर रहे हैं। वहीं, विश्वविद्यालय परिसर के निकट सरकार समर्थक लोग भी अवरोधकों को हटाने के लिए जमा हुए। इस स्थान पर रात में प्रदर्शनकारियों और पुलिस बल के बीच झड़प हुई और वहां मलबा फैला नजर आया। यह सुरंग हांगकांग के लिए बेहद महत्वपूर्ण है प्रदर्शन की वजह से ये मंगलवार से बंद है। 

सामानों में आग लगाते प्रदर्शनकारी। 

पुलिस से आमना-सामना करने को तैयार। 

प्रदर्शनकारियों के पास तीर कमान और पेट्रोल बम 

पुलिस यहां प्रदर्शन करने वालों पर आंसू गैस के गोले छोड़ रही है, उसके बाद इन पर लाठियां भांजी जा रही है। दौड़ाकर भगाया जा रहा है। उधर प्रदर्शन करने वाले अब तीर कमान और पेट्रोल बम पर पुलिस से हमला कर रहे हैं। इसके अलावा प्रदर्शन करने वाले पुलिस की टीम पर तीर कमान से भी हमला कर रहे हैं।  

 प्रदर्शन करने वालों ने लगाई आग। 

पेट्रोल बम से सड़क पर आग लगाते प्रदर्शनकारी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.