Move to Jagran APP

वुहान लैब से कोरोना के निकलने के 'भरपूर सुबूत' दिखाएं पोंपिओ: चीन, वायरस को लेकर बढ़ी तल्खी

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा उन्होंने (पोंपिओ) ने भरपूर सुबूत की बात कही है तो वो सुबूत हमें दिखाएं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 10:21 PM (IST)Updated: Thu, 07 May 2020 12:33 AM (IST)
वुहान लैब से कोरोना के निकलने के 'भरपूर सुबूत' दिखाएं पोंपिओ: चीन, वायरस को लेकर बढ़ी तल्खी
वुहान लैब से कोरोना के निकलने के 'भरपूर सुबूत' दिखाएं पोंपिओ: चीन, वायरस को लेकर बढ़ी तल्खी

बीजिंग, प्रेट्र। कोरोना वायरस की पैदाइश को लेकर चीन और अमेरिका के बीच तल्खी और बढ़ गई है। चीन ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपिओ को चुनौती दी है कि वे वो 'भरपूर सुबूत' दिखाएं, जिसके जरिए वह यह साबित करने का दावा करते हैं कि कोरोना वायरस वुहान की लैब में पैदा हुआ। परोक्ष रूप से अमेरिकी नेताओं के बयानों को राजनीति से जोड़ते हुए चीन ने यह भी कहा कि इस मसले को वैज्ञानिकों पर छोड़ दिया जाना चाहिए न कि नेताओं पर, जिनकी चुनावी साल में अपनी कुछ राजनीतिक मजबूरियां हैं।

loksabha election banner

ट्रंप और पोंपिओ यह दावा करते रहे हैं कि खतरनाक कोरोना वायरस वुहान की लैब से पैदा हुआ

हाल के दिनों में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पोंपिओ यह दावा करते रहे हैं कि खतरनाक कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर के वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से पैदा हुआ। पिछले साल दिसंबर में सबसे पहले वुहान में ही यह वायरस फैला था। दोनों नेता यह भी कहते रहे हैं कि चीन अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों यह पता लगाने के लिए जांच नहीं करने दे रहा है कि यह वायरस कैसे फैला।

ट्रंप और पोंपिओ के बयान को चीन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से जोड़ा

चीन इन आरोपों को पूरी तरह से खारिज करता रहा है। बुधवार को चीन ने एक बार इस आरोप को धब्बा बताते हुए कहा कि इसका मकसद नवंबर में अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप की स्थिति को बेहतर बनाना है।

वुहान लैब से कोरोना के निकलने के 'भरपूर सुबूत' दिखाएं पोंपिओ

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'उन्होंने (पोंपिओ) ने 'भरपूर सुबूत' की बात कही है, तो वो सुबूत हमें दिखाएं।' हुआ ने कहा, 'पोंपिओ कोई सुबूत नहीं दिखा सकते हैं, क्योंकि उनके पास कोई सुबूत ही नहीं है। इस मसले का निपटारा वैज्ञानिकों और पेशेवरों के द्वारा किया जाना चाहिए, नेताओं द्वारा नहीं, जिनकी अपनी राजनीतिक मजबूरियां हैं।'

पोंपिओ ने चीन पर फिर मढ़ा हजारों मौतों का दोष

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपिओ ने कोरोना वायरस को लेकर चीन की एक बार फिर कड़ी आलोचना की है। बुधवार को पोंपिओ ने कहा कि कोरोना से होने वालों हजारों मौतों के लिए चीन जिम्मेदार है और अपनी मांग दोहराई कि चीन इस महामारी के फैलने के लेकर जानकारी साझा करे।

चीन अभी भी सूचना साझा करने से इन्कार कर रहा है

विदेश मंत्रालय की प्रेस कांफ्रेंस में पोंपिओ ने कहा,'वे जानते हैं। चीन दुनियाभर में हजारों लोगों की मौत को रोक सकता था। चीन पूरी दुनिया को वैश्विक आर्थिक संकट में जाने से बचा सकता था। हम लोगों की जिंदगी बचाना चाहते हैं, लेकिन चीन अभी भी सूचना साझा करने से इन्कार कर रहा है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.