Uzra Zeya PM Deuba Meet: अमेरिकी विशेष समन्वयक उजरा जेया ने नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा से की मुलाकात, जानें किन मुद्दों पर हुई बात

तिब्बती मुद्दों के लिए अमेरिका की विशेष समन्वयक उजरा जेया ने रविवार को नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ द्विपक्षीय संबंधों और आपसी हित के विभिन्न विषयों पर बातचीत की। दोनों नेताओं के बीच यह चर्चा काफी लंबी चली।

Krishna Bihari SinghPublish: Sun, 22 May 2022 04:15 PM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 04:25 PM (IST)
Uzra Zeya PM Deuba Meet: अमेरिकी विशेष समन्वयक उजरा जेया ने नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा से की मुलाकात, जानें किन मुद्दों पर हुई बात

काठमांडू, पीटीआइ। तिब्बती मुद्दों के लिए अमेरिका की विशेष समन्वयक उजरा जेया ने रविवार को नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा (Sher Bahadur Deuba) से मुलाकात की। दोनों ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों समेत आपसी हित के कई मुद्दों पर चर्चा की। देउबा और जेया के बीच बैठक काठमांडू के बालूवतार (Baluwatar) में प्रधानमंत्री के आवास पर हुई। उजरा जेया (Uzra Zeya) नागरिक सुरक्षा, लोकतंत्र और मानवाधिकार के लिए अमेरिकी अवर विदेश मंत्री भी हैं।

देउबा (Sher Bahadur Deuba) ने ट्वीट कर कहा कि नागरिक सुरक्षा, लोकतंत्र और मानवाधिकार पर अमेरिकी अवर विदेश मंत्री (Under Secretary of State) उजरा जेया (Uzra Zeya) के नेतृत्व में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए खुशी हुई। हमने नेपाल-अमेरिका संबंधों और आपसी हितों के मामलों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। नेपाल के विदेश मंत्रालय के अनुसार बैठक के दौरान नेपाल अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों और आपसी हित के विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहीं उजरा जेया (Uzra Zeya) नेपाल की तीन दिवसीय यात्रा के सिलसिले में शुक्रवार को यहां पहुंची हैं। नेपाल पहुंचने के बाद जेया ने नेपाल को अमेरिका की 659 मिलियन अमेरिकी डालर की मदद की घोषणा की। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि अमेरिका नेपाल सहायता समझौते पर बेहद खुशी है जो एक लोकतांत्रिक और समृद्ध भविष्य के लिए हमारे साझा दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए 659 मिलियन अमेरिकी डालर की मदद प्रदान करेगा।

उजरा जेया (Uzra Zeya) ने बौद्ध स्तूप का भी दौरा किया और नेपाल के समृद्ध धार्मिक, स्थापत्य और सांस्कृतिक इतिहास की प्रशंसा की। जेया नेपाल पहुंचने से पहले भारत आई थीं। भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से गुरुवार को दी गई जानकारी के मुताबिक 17 से 20 मई तक अपनी भारत यात्रा के दौरान उजरा जेया (Uzra Zeya) ने विदेश सचिव विनय क्वात्रा (Foreign Secretary Vinay Kwatra) समेत वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से मुलाकात की और आपसी हित के वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की थी।

Edited By Krishna Bihari Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept