Move to Jagran APP

चीन में मुस्लिमों का नरसंहार कर रही चिनफिंग की सरकार, अमेरिकी संसद की रिपोर्ट में कई बड़े खुलासे

अमेरिकी संसद के एक आयोग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चीन अपने शिनजियांग प्रांत में रहने वाले उइगर एवं अन्य मुस्लिम तबकों के सफाए की कोशिश में लगा है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन की सरकार मुस्लिमों के सफाए के लिए कदम उठा रही है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 07:33 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 07:45 PM (IST)
चीन में मुस्लिमों का नरसंहार कर रही चिनफिंग की सरकार, अमेरिकी संसद की रिपोर्ट में कई बड़े खुलासे
चीन अपने शिनजियांग प्रांत में रहने वाले उइगर एवं अन्य मुस्लिम तबकों के सफाए की कोशिश में लगा है।

वाशिंगटन, एएनआइ। चीन अपने शिनजियांग प्रांत में रहने वाले उइगर एवं अन्य मुस्लिम तबकों के सफाए की कोशिश में लगा है। इन कोशिशों में नरसंहार भी शामिल है। यह बात अमेरिकी संसद के एक आयोग ने अपनी रिपोर्ट में कही है। यह रिपोर्ट अमेरिकी कांग्रेस के चीन पर गठित कार्यकारी आयोग ने दी है। रिपोर्ट में कहा गया है चीन में सरकार और सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी मुस्लिमों के सफाए के लिए अप्रत्याशित कदम उठा रहे हैं।

loksabha election banner

मुस्लिम पुरुषों को किया जा रहा कैद

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन की सरकार के इन कदमों में उनसे जुड़ी सूचनाओं को छिपाना, उन्हें गायब करना और मुस्लिम पुरुषों को सामूहिक बंदी शिविरों में रखना है। इसके साथ ही शिनजियांग में मानवाधिकारों और धार्मिक स्वतंत्रता की स्थिति भी बहुत खराब है। शिनजियांग से जो सूचनाएं मिल रही हैं, उनके अनुसार वहां पर मानवता के खिलाफ जघन्य अपराध हो रहे हैं। वहां पर संभवत: नरसंहार भी हो रहे हैं।

हांगकांग में मानवाधिकारों की स्थिति भी खराब

रिपोर्ट में हांगकांग की स्‍थ‍िति‍ का भी उल्‍लेख किया गया है। हांगकांग के लिए बनी वन कंट्री-टू सिस्टम नीति को चीन ने खत्म कर दिया है। वहां पर भी मानवाधिकारों की स्थिति बहुत खराब है और चीन सरकार के खिलाफ आवाज उठाना दंडनीय अपराध बना दिया गया है। यह मानवाधिकारों के संबंध में बने अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है।

चीन को सबक सिखाने की अपील

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के अधिकारियों ने उइगर व अन्य मुस्लिम समुदाय के लोगों को अवैध रूप से बंदी शिविरों में रखा हुआ है। जबकि चीन का मीडिया कहता है कि मुस्लिम समुदाय के इन लोगों को आतंकवाद निरोधी उपायों के तहत शिविर में रखकर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। रिपोर्ट में सिफारिश की गई है कि अमेरिकी सरकार चीन को इस बाबत कड़ा संदेश दे और कहे कि वह अल्पसंख्यकों के खिलाफ इन बर्बर कृत्यों को बंद करे।

उइगर, कजाख, किर्गिज समुदायों का उत्‍पीड़न

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका को चीन के इस उत्पीडि़त तबके के लोगों के हित में खड़ा होना चाहिए और हालात में सुधार के लिए प्रयास करने चाहिए। चीन में अधिकारी जिन मुस्लिम समुदायों का लगातार उत्पीड़न कर रहे हैं उनमें उइगर, कजाख, किर्गिज, हुई और अन्य अल्पसंख्यक समुदाय हैं। इन समुदायों के लाखों लोगों को बंदी शिविरों में रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.